लाइव टीवी

उत्तर प्रदेश में प्रदूषण और Smog का कहर जारी, CM योगी ने बुलाई आपात बैठक

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 1, 2019, 4:11 PM IST
उत्तर प्रदेश में प्रदूषण और Smog का कहर जारी, CM योगी ने बुलाई आपात बैठक
प्रदेश में प्रदूषण के बढ़े स्तर को देखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने बैठक बुलाई है.

सूत्रों के अनुसार सीएम योगी ने लखनऊ स्थित लोकभवन में शुक्रवार रात आठ बजे ये बैठक बुलाई है. इस बैठक में मुख्य सचिव और प्रमुख सचिव पर्यावरण भी मौजूद रहेंगे.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कई जिलों में प्रदूषण (Pollution) के बढ़े स्तर और धुंध (Smog) को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने अहम बैठक बुलाई है. सूत्रों के अनुसार सीएम योगी ने लखनऊ स्थित लोकभवन में शुक्रवार रात आठ बजे ये बैठक बुलाई है. इस बैठक में मुख्य सचिव और प्रमुख सचिव पर्यावरण भी मौजूद रहेंगे.




गाजियाबाद बना देश का सबसे प्रदूषित शहर

बता दें यूपी में प्रदूषण का कहर थम नहीं रहा है. करीब-करीब पूरे प्रदेश में स्मॉग ने वातावरण को अपने आगोश में ले रखा है. स्थिति ये है राज्य के आठ बड़े शहर देश के सर्वाधिक प्रदूषित शहरों की सूची में शामिल हैं. इनमें गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, नोएडा, हापुड़, बागपत, कानपुर, बुलंदशहर और मेरठ में बढ़ता प्रदूषण लोगों के लिए चिंता का सबब बना हुआ है. ताजा अपडेट ये है कि 493 एअर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) के चलते गाजियाबाद देश का सबसे प्रदूषित शहर बन गया है. बता दें ये एक्यूआई आंकड़े में लगातार बदलाव होता रहता है. इसी तरह 480 AQI के साथ ग्रेटर नोएडा दूसरे, 477 AQI के साथ नोएडा देश में प्रदूषित शहरों में तीसरे नंबर पर है. इसी तरह हापुड़ में 462 AQI, बागपत में 450 AQI, कानपुर में 424 AQI, बुलंदशहर में 403 AQI और मेरठ में 400 AQI रिकॉर्ड किया गया.
Loading...

यमुना एक्सप्रेस वे और आगरा एक्सप्रेस वे पर धुंध से यातायात प्रभावित

उधर धुंध के असर के चलते यातायात भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है. आगरा एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेस पर यातायात धीमा हो गया है. गाड़ी चलाने में लोगों को दिक्कत हो रही है. यही नहीं धुंध ने ताजमहल पर ऐसी चादर तानी है कि आगरा किले से ताजमहल ठीक से नजर नहीं आ रहा है.

सफेद संगमरमर से बने ताजमहल की चमक ऐसी है कि तीन किलोमीटर दूरी से भी ताज स्पष्ट नजर आ जाता है. लेकिन दिवाली के बाद प्रदूषण के खतरनाक स्तर से ताज के चारों तरफ धुंध पसरा हुआ है. ऐसे में चंद दूरी से भी ताज का दीदार करना मुश्किल हो गया है. महताब बाग और आगरा फोर्ट से सैलानी बड़ी आसानी से विश्व प्रसिद्ध स्मारक ताज का दीदार करते थे लेकिन स्मॉग और धुंध ने उन्हें निराश कर दिया है.

(इनपुट: राजीव प्रताप सिंह/हिमांशु त्रिपाठी)

ये भी पढ़ें:

आगरा में ताजमहल पर चढ़ी SMOG की चादर, धुंधले हुए दीदार

रामपुर: CRPF ग्रुप सेंटर पर आतंकी हमला केस में आज आएगा फैसला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए आगरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 1, 2019, 3:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...