लाइव टीवी

आगरा एयरपोर्ट पर डोनाल्ड ट्रम्प का स्वागत करेंगे CM योगी आदित्यनाथ, ताजमहल में नहीं करेंगे प्रवेश
Agra News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: February 24, 2020, 4:51 PM IST
आगरा एयरपोर्ट पर डोनाल्ड ट्रम्प का स्वागत करेंगे CM योगी आदित्यनाथ, ताजमहल में नहीं करेंगे प्रवेश
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प

दरअसल ट्रम्प का दौरा बेहद निजी है. वे सिर्फ घुमने के लिए आ रहे हैं. लिहाजा जो उनका कार्यक्रम तय किया गया है उसके तहत वे जहां भी जाएंगे वहां के मुख्यमंत्री उनका स्वागत करेंगे, लेकिन उनके साथ प्रस्तावित कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे.

  • Share this:
आगरा. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (US President Donald Trump) सोमवार को आगरा (Agra) पहुंच रहे हैं. आगरा एयरपोर्ट (Airport) पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Governor Anandiben Patel) और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलानिया का स्वागत करेंगे. हालांकि सीएम योगी आदित्यनाथ ट्रम्प के साथ ताजमहल (Taj Mahal) का दीदार नहीं करेंगे. करीब दो घंटे ताजमहल में गुजारने के बाद वापसी के वक्त एक बार फिर सीएम योगी आदित्यनाथ उन्हें विदा करेंगे.

ये है वजह

दरअसल ट्रम्प का दौरा बेहद निजी है. वे सिर्फ घुमने के लिए आ रहे हैं. लिहाजा जो उनका कार्यक्रम तय किया गया है उसके तहत वे जहां भी जाएंगे वहां के मुख्यमंत्री उनका स्वागत करेंगे, लेकिन उनके साथ प्रस्तावित कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे. लिहाजा ट्रम्प जब तक ताजमहल में रहेंगे उन्हें पूरी निजता दी जाएगी.



स्वागत में सजा आगरा



ट्रम्प के दौरे को ऐतिहासिक बनाने के लिए जबरदस्त व्यवस्था की गई है. एयरपोर्ट से लेकर ताजमहल तक के रास्ते को सजाया गया है. साफ-सफाई की चौकस व्यवस्था के साथ ही सुरक्षा के चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है. इतना ही नहीं रस्ते भर लोक कलाकार ट्रम्प के स्वागत पर जगह-जगह अपनी परफॉरमेंस देते नजर आएंगे.

चांदी की चाबी भेंट करेंगे आगरा मेयर

ताजमहल के दीदार के लिए परिवार सहित आगरा आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप  को यहां आने पर मेयर परंपरा के अनुरूप उन्हें चांदी की चाबी भेंट करेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति की अगवानी के लिए भव्य स्वागत कार्यक्रम रखा गया है और इसी दौरान परंपरा के अनुरूप आगरा के मेयर नवीन जैन ट्रंप को एक चांदी की चाबी भेंट करेंगे.

ट्रंप के ताज दीदार के दौरान लोगों का आवाजाही बंद रहेगी
ट्रंप की यात्रा के दौरान लोगों की वहां आवाजाही बंद रहेगी और ट्रंप के दौरे के दौरान रेलवे का परिचालन भी प्रभावित होगा. पुरातत्व विभाग ने बयान जारी कर बताया कि ताजमहल सुबह 10:30 बजे से 12 बजे तक खुलेगा और इसके बाद उसे बंद कर दिया जायेगा तथा उसकी दोनों टिकट खिड़कियां भी बंद रहेंगी.

दूसरी ओर रेलवे की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि जिस समय ट्रंप खेरिया हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे, उससे आधा घंटा पहले सराय ख्वाजा रेलवे ओवर ब्रिज से कोई ट्रेन नहीं गुजरेगी और जो ट्रेन जहां है, वहीं पर रोक दी जाएगी. बयान में कहा गया है कि इसी तरह जब वह ताजमहल देखकर खेरिया हवाई अड्डे की ओर वापस जायेंगे तब भी आधा घंटा पहले ट्रेन रोक दी जायेगी. इससे यह मार्ग प्रभावित होगा.उधर पर्यटन विभाग के अनुसार शिल्पग्राम में ताज महोत्सव चल रहा है और 24 फरवरी को पूर्वाह्न 11 बजे से लेकर रात्रि 8 बजे तक कोई कार्यक्रम आयोजित नहीं होगा. दूसरी ओर पुलिस ने बताया कि शिल्पग्राम से ताजमहल के पूर्वी द्वार तक सोमवार की दोपहर 12 बजे से लोगों की आवाजाही बंद कर दी जाएगी.


 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए आगरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 24, 2020, 9:25 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading