सीएम योगी बोले- मेट्रो निर्माण कार्य का शुभारंभ आगरा में नए युग की शुरुआत

मेट्रो निर्माण कार्य का शुभारंभ आगरा में नए युग की शुरुआत (File photo)

मेट्रो निर्माण कार्य का शुभारंभ आगरा में नए युग की शुरुआत (File photo)

लखनऊ में मेट्रो संचालन शुरू करने और कानपुर में बहुत जल्‍द मेट्रो रेल दौड़ाने जा रही योगी सरकार (Yogi Government) अब आगरा के लोगों को मेट्रो का सफर कराने की तैयारी में जुट गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 7, 2020, 5:05 PM IST
  • Share this:
आगरा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की मौजूदगी में आगरा में मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण कार्य का वर्चुअल शुभारंभ किया. इस अवसर पर सीएम योगी ने प्रधानमंत्री का आभार व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि आगरा वासियों के लिए आज का दिन अत्‍यन्‍त महत्‍वपूर्ण है. मेट्रो कार्य का शुभारंभ करने के साथ आगरा जैसे ऐतिहासिक शहर को पब्लिक ट्रांसपोर्ट के एक नए युग की ओर प्रधानमंत्री ले जाएंगे. मेट्रो रेल परियोजना निर्माण कार्य शुभारंभ समारोह के मंच से योगी ने कहा कि आगरा वासियों के लिए आज का दिन बेहद खास है. आगरा की 26 लाख आबादी के साथ प्रति वर्ष लाखों के संख्‍या में आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को मेट्रो का लाभ मिलेगा.

उन्‍होंने कहा कि आगरा शहर में आज के समय के अनुरूप और पर्यावरण के अनुकूल पब्लिक ट्रांसपोर्ट सुविधा का अभाव होने के कारण अक्‍सर पर्यटन के विकास और प्रोत्‍साहन में दिक्‍कतें आती थीं. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने भी कई बार चिंता व्‍यक्‍त की थी. पिछले छह वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो प्रयास किए हैं उसका परिणाम है कि आज उत्‍तर प्रदेश जैसे राज्‍य में भी मेट्रो सेवाओं का तेजी से विस्‍तार हुआ है. प्रदेश में नोएडा, ग्रेटर नोएडा,गाजियाबाद और राजधानी लखनऊ में सफलता पूर्वक मेट्रो के संचालन हो रहा है.

2 साल में दौड़ेगी आगरा में मेट्रो

लखनऊ में मेट्रो संचालन शुरू करने और कानपुर में बहुत जल्‍द मेट्रो रेल दौड़ाने जा रही योगी सरकार अब आगरा के लोगों को मेट्रो का सफर कराने की तैयारी में जुट गई है. वह भी अब तक के सबसे रिकार्ड समय में परियोजना का निर्माण पूरा करने के लक्ष्‍य के साथ. मेट्रो परियोजना पर खुद नजर रख रहे योगी आदित्‍यनाथ ने यूपीएमआरसी के अफसरों को इसके निर्देश जारी कर दिए हैं. सरकार की योजना के मुताबिक 2 साल बाद आगरा के लोग मेट्रो रेल की सवारी कर कर सकते हैं. योजना के पहले चरण को दिसंबर 2022 तक पूरा करने के लिए मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने यूपीएमआरसी को खास तौर से निर्देश जारी किए हैं.
Agra Metro Inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगरा मेट्रो के निर्माण कार्य का किया शुभारंभ

तय योजना के पहले चरण में दिसम्‍बर 2022 तक सिकन्दरा से ताज ईस्ट गेट तक मेट्रो का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा. आगरा मेट्रो की कुल लागत (केंद्रीय करों सहित) 8379.62 करोड़ रुपए होगी. इसमें प‍हले चरण में सिकंदरा से ताज ईस्‍ट गेट कारिडोर तैयार किया जाएगा. सबसे पहले ताज ईस्‍ट से जामा मस्जिद तक 6 किलोमीटर तक प्राथमिक सेक्‍शन तैयार किया जाएगा. इस सेक्‍शन में कुल 6 मेट्रो स्‍टेशन बनाए जाएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज