Home /News /uttar-pradesh /

cobra snake and sand boa snake found in agra railway station wildlife team rescue upns

Agra रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर दौड़ता मिला जहरीला कोबरा सांप, वाइल्डलाइफ ने किया रेस्क्यू

इसके तुरंत बाद ही टीम ने रुनकता स्थित 508 रेलवे फाटक से ज़हरीले कोबरा सांप का भी रेस्क्यू किया. (फोटो: Canva)

इसके तुरंत बाद ही टीम ने रुनकता स्थित 508 रेलवे फाटक से ज़हरीले कोबरा सांप का भी रेस्क्यू किया. (फोटो: Canva)

वाइल्डलाइफ एसओएस के सह-संस्थापक और सीईओ कार्तिक सत्यनारायण ने कहा, सांप एक्टोथर्मिक होते हैं, मतलब वह अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए बाहरी स्त्रोत का उपयोग करते हैं. इसलिए, गर्मी के दिनों में, वे ठंडे स्थानों की तलाश में बाहर निकलते हैं. टीम ऐसे रेस्क्यू ऑपरेशन को संभालने में अच्छी तरह से प्रशिक्षित है, और यह सुनिश्चित करती है कि सांपों को बिना किसी नुकसान के बचाया जाए.

अधिक पढ़ें ...

आगरा. आगरा के कीठम रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर रेलवे ट्रैक के समीप जहरीले कोबरा (Cobra Snake) और रेड सैंड बोआ सांप को देख वहां मौजूद लोगों के बीच दहशत का माहौल पैदा हो गया. वाइल्डलाइफ एसओएस रैपिड रेस्पांस यूनिट ने कीथम रेलवे स्टेशन पर रेलवे ट्रैक से रेड सैंड बोआ सांप को बचाया. इसके तुरंत बाद ही टीम ने रुनकता स्थित 508 रेलवे फाटक से ज़हरीले कोबरा सांप का भी रेस्क्यू किया. वाइल्डलाइफ एसओएस रैपिड रिस्पांस यूनिट ने सिकंदरा के एक आवास में पानी की बाल्टी के अंदर बैठे चेकर्ड कीलबैक सांप को भी सफलतापूर्वक रेस्क्यू किया.

बुधवार की सुबह, रुनकता स्थित 508 रेलवे फाटक कर्मचारियों के होश उड़ गए जब उन्होंने एक जहरीले कोबरा सांप को कंट्रोल पैनल के निकट देखा. सूचना पर पहुची वाइल्डलाइफ एसओएस रैपिड रिस्पांस यूनिट ने सांप को सुरक्षित रेस्क्यू किया. जिसके बाद सभी ने राहत की सांस ली. एक अन्य घटना में, कीथम रेलवे स्टेशन की रेलवे ट्रैक पर रेड सैंड बोआ सांप देखा गया.

रेलवे ट्रैक से रेड सैंड बोआ सांप बरामद.

रेलवे ट्रैक से रेड सैंड बोआ सांप बरामद.

सांप को देखते ही रेलवे स्टेशन मास्टर ने किसी भी दुर्घटना से बचने के लिए वाइल्डलाइफ एसओएस की रेस्क्यू हेल्पलाइन ( 91-9917109666) पर कॉल कर सूचना दी. वन्यजीव संरक्षण संस्था की रेस्क्यू टीम स्टेशन पर पहुंची और सांप को सावधानीपूर्वक पटरी से रेस्क्यू कर बाद में वापस जंगल में छोड़ दिया.

बोर्ड परीक्षा में नकल कराने के मामले में तीन शिक्षिकाएं 21 साल बाद दोषी, कोर्ट ने लगाया 15-15 सौ अर्थदंड

इस ही साल में, एक जहरीले कोबरा सहित लगभग चार सांपों को टीम ने स्टेशन परिसर से बचाया है. वाइल्डलाइफ एसओएस के सह-संस्थापक और सीईओ कार्तिक सत्यनारायण ने कहा, सांप एक्टोथर्मिक होते हैं, मतलब वह अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए बाहरी स्त्रोत का उपयोग करते हैं. इसलिए, गर्मी के दिनों में, वे ठंडे स्थानों की तलाश में बाहर निकलते हैं. टीम ऐसे रेस्क्यू ऑपरेशन को संभालने में अच्छी तरह से प्रशिक्षित है, और यह सुनिश्चित करती है कि सांपों को बिना किसी नुकसान के बचाया जाए. हम लोगों से अनुरोध करते हैं की वह हमारे संरक्षण के प्रयासों का इसी प्रकार समर्थन करते रहे और हमारी हेल्पलाइन पर ऐसी किसी भी घटना की सूचना दें.

Tags: Agra news, Cobra snake, Indian Railways, Sand Boa Snake, Taj mahal, Up forest department, UP news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर