Assembly Banner 2021

UP में कोरोना संक्रमण ने पकड़ी रफ्तार, आगरा और मथुरा में अफ्रीकी स्ट्रेन मिलने से हड़कंप

उत्तर प्रदेश के आगरा lसे लखनऊ भेजे गए मरीजों के सैंपल में कोरोना का अफ्रीकी स्ट्रेन पाया गया है.

उत्तर प्रदेश के आगरा lसे लखनऊ भेजे गए मरीजों के सैंपल में कोरोना का अफ्रीकी स्ट्रेन पाया गया है.

Agra News: उत्तर प्रदेश के आगरा और मथुरा में कोरोना के अफ्रीकी स्ट्रेन मिला है. लखनऊ के केजीएमयू भेजे गए सैंपल में पुष्टि के बाद हड़कंप मचा हुआ है.

  • Share this:
आगरा. उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण (COVID-19 Infection) तेजी से बढ़ता दिख रहा है. इस बीच ब्रज क्षेत्र में कोरोना के नए स्ट्रेन की दस्तक से हड़कंप मचा है. दरअसल आगरा (Agra) से 7 कोरोना पॉजिटिव मरीजों के सैंपल केजीएमयू, लखनऊ (KGMU, Lucknow) जांच के लिए भेजे गए थे. इनमें से तीन में अफ्रीकी कोरोना स्ट्रेन (Corona African Strain) पाया गया है. इसके अलावा मथुरा जनपद से भेजे गए सैंपल में बरसाना निवासी व्यक्ति को कोरोना के अफ्रीकी स्ट्रेन की पुष्टि हुई है. ब्रज में पहली बार कुल 4 मरीज कोरोना के अफ्रीकी स्ट्रेन से पीड़ित पाए गए हैं.

अब तक आगरा और आसपास के इलाकों में चीन के वुहान शहर से पहले कोरोना केस ट्रेन की पुष्टि होती थी लेकिन पहली बार ऐसा हुआ है, जब अफ्रीकी स्ट्रेन की पुष्टि का मामला सामने आया है. आगरा में कोरोना के नए केस की वृद्धि भी लगातार हो रही है. 24 घंटे में 18 नए कोरोना केस सिर्फ आगरा में ही मिले हैं जबकि मथुरा में 19 नए कोरोना मरीज मिले हैं. आगरा-मथुरा में एक बार फिर कोरोना संक्रमण की आशंका प्रबल होती जा रही है.

वहीं इस डर के बावजूद जमीनी सच्चाई ये है कि ‘2 गज की दूरी और मास्क है जरूरी’ का पालन सिर्फ नाममात्र हो रहा है. इसकी वजह से कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा है. होली को देखते हुए बाजारों में भीड़ उमड़ रही है और लोगों को अपनी ही चिंता नहीं है.



3 और नमूनों की रिपोर्ट आना बाकी
अब आगरा में नए तरह का कोरोना स्ट्रेन मिलने के बाद स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया है. एसएन मेडिकल कॉलेज की माइक्रोबायोलॉजी विभाग अध्यक्ष डॉ आरती अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश भर में जिनोम सीक्वेंसिंग के तहत जांच के लिए नमूने भेजे गए थे. तीन में दक्षिण अफ्रीका स्ट्रेन मिला है. एक अज्ञात है, जिसकी स्टडी चल रही है. अभी 3 नमूनों की रिपोर्ट आना बाकी है. आगरा के जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग, प्रशासन सतर्क है. लोगों को कोविड नियमों का पालन करते रहना होगा.

यूपी में सबसे ज्यादा लखनऊ में कोरोना संक्रमण

वहीं पूरे यूपी में कोरोना संक्रमण की बात करें तो प्रदेश में पिछले चौबीस घंटे में कोरोना के 1032 नए केस समने आए हैं. उत्तर प्रदेश में कुल एक्टिव केस 5824 हैं. इसमें लखनऊ कोरोना संक्रमण में सबसे आगे है. लखनऊ में पिछले 24 घंटों में 347 कोरोना संक्रमित लोग निकले हैं. पिछले 24 घंटों में लखनऊ में 2 लोगो की मौत भी हुई है. लखनऊ में कोरोना संक्रमित लोगों की कुल संख्या अब 1648 पहुंच गई है. गाजियाबाद दूसरे स्थान पर है. गाजियाबाद में 54 लोग कोरोना संक्रमित लोग निकले हैं. वहीं तीसरे स्थान पर मेरठ है, जहां पिछले 24 घंटो में मेरठ में 46 लोग कोरोना संक्रमित लोग निकले हैं. इसी तरह वाराणसी में 45, प्रयागराज में 44 कोरोना, सहारनपुर में 28, कानपुर नगर में 21 लोग कोरोना संक्रमित निकले हैं. पूरे यूपी में पिछले 24 घंटों में कोरोना से 6 लोगो की मौत हुई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज