Home /News /uttar-pradesh /

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे के टोल प्लाजा का सर्वर हैक, हैकर्स ने मांगी Bitcoin में फिरौती

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे के टोल प्लाजा का सर्वर हैक, हैकर्स ने मांगी Bitcoin में फिरौती

फतेहाबाद क्षेत्र में आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे का टोल प्लाजा

फतेहाबाद क्षेत्र में आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे का टोल प्लाजा

सर्वर हैक होने के बाद फास्ट टैग के माध्यम से लाखों की रकम टोल प्लाजा के खाते में ट्रांसफर नहीं हो सकी.

    आगरा (Agra) में हैकर्स (Hackers) ने फतेहाबाद क्षेत्र में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के टोल प्लाजा का सर्वर हैक कर लिया. साइबर अपराधियों ने सर्वर हैक करने के बाद अब बिटकॉइन (Bitcoin) में फिरौती मांगी है. सर्वर अभी भी हैकर्स के कब्जे में है.

    टोल प्लाजा को लगी 15 लाख से अधिक की चपत
    टोल प्लाजा के तकनीकी विशेषज्ञों ने नया सर्वर बनाकर काम शुरू कर दिया है. टोल प्लाजा के फास्ट टैग लेन से एक वाहन गुजरने के बाद सर्वर हैक हुआ. सर्वर हैक होने के बाद फास्ट टैग के माध्यम से लाखों की रकम टोल प्लाजा के खाते में ट्रांसफर नहीं हो सकी. इस घटनाक्रम में हैकर्स ने टोल प्लाजा को पंद्रह लाख से अधिक की चपत लगा दी.

    इस मामले में फतेहाबाद थाने में आईटी अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज कर ली गई है. अब हैकर्स ने टोल प्लाजा के सर्वर पर मैसेज भेजकर सर्वर मुक्त करने के बदले बिटकॉइन में फिरौती मांगी है. सर्वर मुक्त करने के बदले हैकर्स के बिटकॉइन में फिरौती मांगने से अब इस बात के संकेत मिल रहे हैं कि हैकर्स विदेशी हो सकते हैं. फिलहाल टोल प्लाजा के अधिकारी पुलिस कार्रवाई के इंतजार में हैं.

    क्या है बिटकॉइन
    बिटकॉइन दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) मानी जाती है. बिटकॉइन भारत में अमान्य है. क्रिप्टोकरेंसी के जरिए किसी लेन-देन का कोई डाटा मौजूद नहीं होता है. यही कारण है कि कई तरह के सरकारी विभागों जैसे आयकर विभाग और केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर सीमा शुल्क विभाग ने क्रिप्टोकरेंसी पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की थी.

    क्या है क्रिप्टोकरेंसी?
    यह करेंसी है जो कंप्यूटर एल्गोरिदम पर बेस्ड होती है. यह इंडिपेंडेंट करेंसी होती है, जिसका कोई मालिक नहीं होता. वहीं, यह करेंसी किसी भी ऑथोरिटी के काबू में नहीं होती यानी इसका संचालन किसी राज्य, देश या सरकार द्वारा नहीं किया जाता. इसे डिजिटल करेंसी, वर्चुअल करेंसी, इंटरनेट करेंसी, ई-करेंसी और पीपुल्स करेंसी के नाम से भी जाना जाता है.

    (हिमांशु त्रिपाठी की रिपोर्ट)

    ये भी पढ़ें-

    आपके शहर से (आगरा)

    Tags: Agra news, Bitcoin, Cryptocurrency, Highway toll, Up news in hindi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर