लाइव टीवी

ट्रंप का आगरा दौरा: सोमवार को जनता के लिए बंद रहेगा ताजमहल
Agra News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: February 21, 2020, 10:07 PM IST
ट्रंप का आगरा दौरा: सोमवार को जनता के लिए बंद रहेगा ताजमहल
सोमवार को ताजमहल रहेगा बंद

ताजमहल (TajMahal) को सोमवार दोपहर 12 बजे से जनता के लिए बंद कर दिया जाएगा, जिस दिन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प स्मारक का दौरा करेंगे. राष्ट्रपति ट्रम्प 24 फरवरी को ताजमहल का दीदार करेंगे.

  • Share this:
आगरा. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने कहा कि ताजमहल 24 फरवरी (सोमवार) को दोपहर 12 बजे से आगंतुकों के लिए बंद रहेगा. एएसआई के अधीक्षक, वसंत कुमार स्वर्णकार, एएसआई ने कहा, 'सुरक्षा कारणों के कारण, ताजमहल को सोमवार दोपहर 12 बजे से जनता के लिए बंद कर दिया जाएगा, जिस दिन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प स्मारक का दौरा करेंगे. राष्ट्रपति ट्रम्प 24 फरवरी को ताजमहल का दीदार करेंगे.

शुक्रवार को, पुलिस अधीक्षक (शहर) बोटरे रोहन प्रमोद ने कहा था, 'मुख्य मार्ग पर और ताजमहल क्षेत्र के पास के सभी घरों, दुकानों, रेस्तरां और होटलों की पहचान कर ली गई है. सत्यापन प्रक्रिया समाप्त होने वाली है. कुछ टीम सत्यापन करवाने के लिए भी रखा गया है'. उन्होंने कहा, 'यह सब इसलिए किया गया है ताकि सुरक्षा चूक न हो'.

आगरा पुलिस ने शहर के स्थानीय विक्रेताओं से कहा है कि वे सत्यापन प्रक्रिया के तहत अपना आधार कार्ड जमा करें. ट्रंप 24 फरवरी को भारत की पहली दो दिवसीय यात्रा पर आएंगे, जिसका मकसद व्यापार संबंधों और द्विपक्षीय संबंधों को दुरुस्त करना है.

उन्होंने अहमदाबाद और नई दिल्ली, साथ ही साथ आगरा की यात्रा करने की योजना बनाई है, जहां वह सूर्यास्त के समय ताजमहल को देखेंगे. शहर में, प्राधिकरण एक सफाई अभियान पर हैं, जिसमें यमुना नदी के प्रदूषित जल भी शामिल हैं, जो स्मारक परिसर में वापस आते हैं.



आगरा में यमुना में खिलने वाले नहर नेटवर्क का प्रबंधन करने वाली सरकारी संस्था, आगरा गंगा नाहर के एक अधिकारी, जल सिंह मीणा ने कहा कि गुरुवार को ट्रम्प की यात्रा से सप्ताह में अतिरिक्त 17 मिलियन लीटर पानी छोड़ा जा रहा है. सोमवार को-सामान्य राशि से दोगुना से अधिक.

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, प्रति वर्ष लगभग सात मिलियन पर्यटकों ताजमहल को देखने आते है. लेकिन ताजमहल प्रदूषित पानी के साथ, अधिकारी दुनिया की कुछ गंदी हवा से जूझ रहा हैं. जो स्मारक के सफेद संगमरमर को दागदार बना रही हैं. साथ ही यहां पर बंदरों की बढ़ती संख्या पर्यटकों पर हमला करने के लिए जानी जाती हैं.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए आगरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 21, 2020, 10:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर