Home /News /uttar-pradesh /

 शाहजहां और मुमताज की असली कब्र देखने का मौका न जाने दें, 3 दिन रहेगा ताजमहल में प्रवेश नि:शुल्क 

 शाहजहां और मुमताज की असली कब्र देखने का मौका न जाने दें, 3 दिन रहेगा ताजमहल में प्रवेश नि:शुल्क 

X

पूरे साल में सिर्फ एक मौका आता है जब आम लोगों के लिए ताजमहल के अंदर मौजूद शाहजहां और मुमताज की असली क़ब्र को लोगों के लिए खोला जाता है.ताजमहल को चाहने वालों के लिए यह दिन बेहद खास रहता है.अमूमन पूरे साल यह क़ब्र बंद रहती हैं. तहख़ाने में मौजूद इन कब्रों को लोग इन 3 दिनों में दे?

अधिक पढ़ें ...

    पूरे साल में सिर्फ एक मौका आता है जब आम लोगों के लिए ताजमहल के अंदर मौजूद शाहजहां और मुमताज की असली क़ब्र को लोगों के लिए खोला जाता है.ताजमहल को चाहने वालों के लिए यह दिन बेहद खास रहता है.अमूमन पूरे साल यह क़ब्र बंद रहती हैं. तहख़ाने में मौजूद इन कब्रों को लोग इन 3 दिनों में देख सकते हैं.वह भी नि:शुल्क,जी हां यह मौका हाथ से ना जाने दें 27 फरवरी से 1 मार्च तक ताजमहल में प्रवेश निशुल्क रहेगा.क्योंकि इस दिन उर्स है. 27 फरवरी दोपहर 2:00 बजे से शुरू हो रहे उर्स पर ताजमहल में एंट्री नि:शुल्क रहेगी.

    1381 मीटरचादर कब्रों परचढ़ाई जयेगी
    इस साल शाहजहां का उर्स 27 फरवरी से शुरू हो रहा है.जो कि 3 दिनों तक चलेगा इस दौरान ताजमहल में चादर पोशी की रस्म अदा की जाएगी.इस साल 1381 मीटर की लंबी चादर चढ़ाई जाएगी.जो कि इस पर्व का सबसे आकर्षण का केंद्र है.सुबह से ही लोग़ ताजमहल के अंदर प्रवेश करना शुरू कर देते हैं.खासकर इस चादर पोशी की रस्म को देखने के लिए हज़ारो की संख्या में लोग पहुँचते हैं. पिछली साल लगभग 1331 मीटर की चादर कब्रों पर चढ़ाई गई थी.

    तहखाने में कब्र खोलने के बाद शुरू होगी गिल्स की रस्म
    पहले दिन तहखाने में स्थित कब्रों को 27 फ़रवरी दोपहर दो बजे खोले जाने के बाद गुस्ल होगा.दूसरे दिन यानि 28 फरवरी को दोपहर दो बजे यहां संदल की रस्म अदा की जाएगी.वहीं तीसरे दिन यानि कि एक मार्च को पूरे दिन चादरपोशी व गुलपोशी होगी और पंखे चढ़ाए जाएंगे.एक मार्च की शाम को फोरकोर्ट में लंगर तकसीम किया जाएगा.

    ताजमहल के अंदर इन वस्तुओं पर रहेगा प्रतिबंध
    ताजमहल में सिगरेट, बीड़ी, गुटखा, तंबाकू, पान मसाला, किसी भी तरह का झंडा, बैनर, पोस्टर, 36 इंच से बड़ा ढोल, बैंड, पेचकस, लाइटर, चाकू आदि नहीं ले जा सकेंगे.अधीक्षण पुरातत्वविद्डा. राजकुमार पटेल ने बताया कि उर्स में पहले व दूसरे दिन दोपहर दो बजे से और तीसरे दिन स्मारक खुलने से बंद होने तक पर्यटकों व जायरीनों को निःशुल्क प्रवेश दिया जाएगा.

    आगरा:-हरीकान्त शर्मा

    Tags: Agra news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर