Assembly Banner 2021

यात्रीगण ध्यान दें- कल से आगरा-इटावा-मैनपुरी डीएमयू पैसेंजर में कर सकेंगे सफर

कल से आगरा-इटावा-मैनपुरी डीएमयू पैसेंजर शुरू हो रही है.

कल से आगरा-इटावा-मैनपुरी डीएमयू पैसेंजर शुरू हो रही है.

कोरोना महामारी (Corona Epidemic) के कारण 22 मार्च 2020 को लगे लॉकडाउन के बाद से बंद डीएमयू ट्रेन (DMU Train) में अब यात्री एक बार फिर सफर कर सकेंगे. आगरा इटावा-मैनपुरी डीएमयू पैसेंजर का संचालन 26 फरवरी से शुरू होने जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 25, 2021, 4:05 PM IST
  • Share this:
इटावा. रेलवे (Railway) ने कोरोना काल में इटावा- मैनपुरी के रेलयात्रियों को बड़ी सौगात दी है. अब यहां के लोग शुक्रवार से पैसेंजर रेलगाड़ी (Passenger Train) से यात्रा कर सकेंगे. यहां पर पिछले साल 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के साथ ही रेलगाड़ियों का संचालन बंद हो गया था. तब से इटावा-मैनपुरी के लोग इस रेलगाड़ी से यात्रा का आंनद नहीं उठा पा रहे थे

26 फरवरी से आगरा- इटावा-मैनपुरी डीएमयू पैसेंजर ट्रेन का संचालन शुरू होने जा रहा है. इस ट्रेन के शुरू होने से इटावा ही नहीं मैनपुरी और उसके आसपास के लोगों को काफी लाभ मिलेगा, क्योंकि पैसेंजर ट्रेन के ना चलने से यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. माना जा रहा है कि डीएमयू के बाद अब कानपुर और अन्य स्थानों के लिए भी पैसेंजर ट्रेन चलनी शुरू हो जाएगी. कोरोना के चलते मार्च से सभी यात्री ट्रेनों के चक्के पूरी तरह से जाम हो गए थे. कोरोना ने रेलवे के 156 वर्षों के इतिहास को तोड़ दिया था. सभी एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों के साथ पैसेंजर ट्रेन बंद हो गई थी.

Greater Noida: बदमाशों ने लूटी 25 लाख रुपए की सिगरेट, विरोध करने पर सिक्योरिटी गार्ड का काटा गला



इटावा जंक्शन पर अप और डाउन की 66 ट्रेनों का ठहराव होता है. इसमें आठ पैसेंजर ट्रेन भी शामिल हैं. हालांकि एक जून से आधा दर्जन से अधिक यात्री ट्रेनों का संचालन शुरू हुआ था, इसके बाद से अन्य ट्रेनों की संख्या बढ़ती गई थी, लेकिन पैसेंजर ट्रेन का संचालन अभी तक शुरू नहीं हुआ था. पैसेंजर ट्रेनों का संचालन ना होने से आगरा कानपुर और अन्य स्थानों पर जाने वाले यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था. मजबूरी में उन्हें काफी पैसे खर्च करने के बाद रोडवेज बसों से यात्रा करनी पड़ रही थी.
यात्रियों के द्वारा रेलवे से पैसेंजर ट्रेनों को चालू करने की मांग की जा रही थी. होली का त्यौहार निकट है ऐसे में पैसेंजर ट्रेनों का चलना काफी जरूरी था. रेलवे ने अब धीरे-धीरे पैसेंजर ट्रेनों को चालू करने का फैसला लिया है. सबसे पहले आगरा इटावा मैनपुरी डीएमयू ट्रेन 26 फरवरी से शुरू हो जाएगी. गाड़ी संख्या 01909 आगरा-इटावा-मैनपुरी डीएमयू आगरा कैंट से शाम 4 बजकर 35 बजे रवाना होगी, जो 19 बजकर 55 बजे इटावा आने के बाद 20 बजकर 10 बजे मैनपुरी के लिए रवाना हो जाएगी. यह ट्रेन रात 9 बजकर 30 बजे मैनपुरी पहुंचेगी.

इस ट्रेन के शुरू होने से इटावा ही नहीं आसपास क्षेत्र के लोगों को आगरा जाने के लिए अब परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा. ऐसे में होली के त्यौहार पर लोग आसानी से इन ट्रेनों के द्वारा अपने घरों को जा सकेंगे. वैसे तो इटावा जंक्शन पर अप और डाउन की 66 मेल व एवसप्रेस ट्रेनों का ठहराव है.

अभी 23 ट्रेनों का संचालन हो रहा है. एक जून से अवध एक्सप्रेस, पूर्वा, वैशाली, गोमती, महानंदा, जोधपुर हावड़ा, और गाजीपुर बांद्रा एक्सप्रेस का संचालन शुरू हो गया था. वहीं 1 सितंबर से इंटरसिटी एक्सप्रेस, लखनऊ शताब्दी एक्सप्रेस, कैफियात एक्सप्रेस, का संचालन शुरू हो गया था. इनमें से झांसी लिंक एक्सप्रेस 30 सितंबर से बंद हो चुकी है. इसके अलावा कानपुर शताब्दी एक्सप्रेस, मरुधर एक्सप्रेस, फरक्का एक्सप्रेस, इलाहाबाद उधमपुर एक्सप्रेस, ओखा एक्सप्रेस, नीलांचल एक्सप्रेस, नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस, मुरी भी 20 अक्टूवर से चलना शुरू हो गई है. अभी सात पैसेंजर ट्रेनों के अलावा और भी ट्रेनों का संचालन शुरू होना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज