होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /G 20 summit 2023: G20 समिट में आने वाले मेहमान देखेंगे गजब की पेंटिंग, ऐसे सज रही ताजनगरी आगरा

G 20 summit 2023: G20 समिट में आने वाले मेहमान देखेंगे गजब की पेंटिंग, ऐसे सज रही ताजनगरी आगरा

Agra News: इससे पहले नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने गुरुवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में कहा कि सरकार इस आयोजन को एक बड़ ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट- हरिकांत शर्मा

आगरा. अपने धेय वाक्य ” वसुधैव कुटुंबकम् ” के साथ भारत को G-20 जैसे बड़े समिट की मेजबानी करने का मौका मिला है. उत्तर प्रदेश के 4 शहरों में महत्वपूर्ण बैठक फरवरी माह में शुरू हो जाएगी. उनमें से आगरा भी एक है. G-20 समिट के दौरान आने वाले मेहमानों के लिए आगरा को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है. इसके साथ ही आने वाले डेलिगेट्स को ब्रज की संस्कृति से परिचित कराया जाएगा. इसके लिए जिस रूट से प्रतिनिधिमंडल गुजरेगा उस रूट की दीवारों पर चित्रकारी की जा रही है. जिसमें आगरा किला, बेबी ताज कहे जाने वाले एत्मादउद्दौला, तीर्थों के भान्जे कहे जाने वाले बटेश्वर धाम और राम मंदिर की पेंटिंग की जा रही है. संदेश साफ है कि आने वाले मेहमान बृज की संस्कृति से जुड़ सकें .

इन मार्गों पर हो रही चित्रकारी
आगरा के माल रोड, वीआईपी रोड, खेरिया मोड़ ,ईदगाह ताजगंज, शिल्पग्राम, इन सभी जगहों पर ब्यूटीफिकेशन का काम युद्धस्तर पर जारी है .दीवारों को टेराकोटा कलर से रंग दिया गया है. इसके साथ ही जगह-जगह पर सुंदर पेंटिंग बनाई जा रही हैं.

आपके शहर से (आगरा)

जिसमें ब्रज क्षेत्र में आने वाले तीर्थ स्थानों से लेकर आगरा के स्मारकों को स्थान दिया गया है. दीवारों पर ताजमहल , आगरा किला, फतेहपुर सीकरी, एत्मादउद्दौला , बटेश्वर धाम ,अयोध्या का राम मंदिर और G20 समिट को लेकर वेलकम बाली पेंटिंग बनाई गई हैं .

अत्याधुनिक लाइट से दमकेंगे शहर
इससे पहले नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने गुरुवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में कहा कि सरकार इस आयोजन को एक बड़े अवसर के रूप में देख रही है. उत्तर प्रदेश व देश को प्रदर्शित करने का यह महत्वपूर्ण अवसर है. इसमें डिजिटल इंडिया के तहत जो काम हो रहे हैं उन्हें भी विदेशी मेहमानों को दिखाया जाएगा. शहर को ऐसा साफ-सुथरा एवं सुंदर बनाया जाएगा ताकि मेहमानों का मन प्रफुल्लित हो जाए.

Tags: Agra news, Agra taj mahal, G20 Summit, Uttar pradesh news, Yogi government

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें