आगरा: ऑक्सीजन की औद्योगिक आपूर्ति पर लगा प्रतिबंध, केवल अस्पतालों में होगी सप्लाई

आगरा में  औद्योगिक ऑक्सीजन सिलेंडर की सप्लाई पर रोक लगा दी गई है. (फाइल फोटो)

आगरा में औद्योगिक ऑक्सीजन सिलेंडर की सप्लाई पर रोक लगा दी गई है. (फाइल फोटो)

आगरा (Agra) में बढ़ते कोरोना संक्रमितों (Corona Infected) के कारण ऑक्सीजन (Oxygen) की मांग एकाएक बढ़ गई है. ऐसे में प्रशासन ने ऑक्सीजन की औद्योगिक आपूर्ति पर प्रतिबंध लगा दिया है. अब केवल अस्पतालों (Hospitals) को ही ऑक्सीजन की सप्लाई होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 18, 2021, 8:16 PM IST
  • Share this:
आगरा. ताज नगरी आगरा (Agara) में बढ़ते कोरोना संक्रमितों(Corona Infection) के कारण ऑक्सीजन सिलेंडरों की मांग एकाएक बढ़ गई है. इसको देखते हुये सरकार ने अस्पतालों में ऑक्सीजन (Oxygen) की कमी को दूर करने के लिए ऑक्सीजन की औद्योगिक आपूर्ति पर प्रतिबंध लगा दिया है. जिले में कोरोना की बेकाबू होती रफ्तार के बीच डीएम प्रभु  एन. सिंह ने बड़ा फैसला लिया है.

आगरा में अब औद्योगिक क्षेत्र को ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं मिलेगी. उद्योगों को ऑक्सीजन की आपूर्ति पर प्रतिबंध लगाते हुए डीएम ने कहा कि लोगों की जान बचाना सबसे जरूरी है. इसलिए अब से केवल अस्पतालों को ही ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाएगी. अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी ना हो इसके लिए या फैसला लिया गया है. चार दिनों से आगरा में कोविड-19 के मरीजों की संख्या में बेतहाशा बढ़ोतरी हो रही है.

कल यानी 17 अप्रैल को 398 कोरोना के नए केस सामने आए थे, जबकि आज 448 कोरोना के नए मरीज मिले हैं. ऐसे में कोविड अस्पतालों को ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता नहीं हो पा रही है. इस स्थिति में जनपद आगरा में ऐसी समस्त औद्योगिक इकाइयां जिसमें ऑक्सीजन गैस का उपयोग किया जा रहा है. अब उसका उपयोग जीवन रक्षा के लिए मात्र अस्पतालों में ही लाया जायेगा.

वाराणसी: कर्फ्यू में एक साथ रेलवे स्टेशन पर घूमते नजर आए 'यमराज' और 'कोरोना', जानिए वजह
डीएम प्रभु एन सिंह ने न्यूज़ 18 को बताया कि जनहित में जनपद आगरा में ऑक्सीजन प्रदायक द्वारा औद्योगिक इकाइयों को ऑक्सीजन गैस की आपूर्ति पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है. साथ ही समस्त ऐसे प्रदायक जो औद्योगिक इकाइयों में ऑक्सीजन की आपूर्ति करते हैं, उनको मानक के अनुरूप आगरा के समस्त अस्पतालों को तरल ऑक्सीजन/ सिलेंडर की आपूर्ति हेतु अनुमति प्रदान कर दी गई है. समस्त ऑक्सीजन प्रदायक यह सुनिश्चित करेंगे कि अगले आदेशों तक तरल ऑक्सीजन/सिलेंडर की आपूर्ति औद्योगिक इकाइयों को बिना अनुमति के नहीं की जाएगी.

इससे संबंधित समस्त औपचारिकताएं अलग से विभागीय सहयोग से पूरी कराने का आदेश डीएम ने दिया है. इसी तरह से उक्त कार्य में ग्रामीण क्षेत्र की संबंधित इकाइयों को मुख्य अभियंता दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड तथा शहरी क्षेत्र की इकाइयों को महाप्रबंधक टॉरेंट पावर लिमिटेड निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराएंगे. डीएम का आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है. आगरा में कोरोना के मामले  लगातार बढ़ते जा रहे हैं. वर्तमान में आगरा में 2288 एक्टिव केस हैं. 24 घंटे के भीतर चार कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी है.

अब तक कोरोना से 192 लोगों की मौत हो चुकी है. स्थिति भयावह होती जा रही है, अब प्रशासन ने सबसे बड़ा फैसला लेते हुए ऑक्सीजन की आपूर्ति सिर्फ अस्पतालों को कराने का आदेश जारी कर दिया है. इस आदेश का अनुपालन कराने के लिए जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने टीम भी गठित कर दी है. डीएम ने बताया कि कोविड मरीजों का इलाज सर्वोच्च प्राथमिकता है और इसको लेकर के हर संभव प्रयास किया जा रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज