Assembly Banner 2021

International Women Day: आज ताजमहल सहित सभी स्मारकों में महिलाओं की फ्री एंट्री

 8 मार्च को ताजमहल सहित सभी स्मारकों में महिलाओं को मिलेगी फ्री एंट्री (फाइल फोटो)

8 मार्च को ताजमहल सहित सभी स्मारकों में महिलाओं को मिलेगी फ्री एंट्री (फाइल फोटो)

Agra News: 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर आगरा (Agra) के ताजमहल, आगरा का किला, फतेहपुर सीकरी समेत सभी स्मारकों में को निःशुल्क प्रवेश देने का निर्णय लिया है.

  • Share this:
आगरा. 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women Day) के अवसर पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग (ASI) ने महिलाओं को खास तोहफा दिया है. आज ताजमहल (Tajmahal) सहित सभी संरक्षित स्मारकों में महिलाओं की एंट्री फ्री होगी. इसके लिए आदेश जारी कर दिया गया है. इतना ही नहीं 18 अप्रैल को विश्व विरासत दिवस पर संरक्षित स्मारकों में सभी सैलानियों के लिए प्रवेश नि:शुल्क रहेगा.

एएसआई के ज्वाइंट डायरेक्टर जनरल (मॉन्यूमेंट्स) एम नांबिराजन द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि सभी संरक्षित स्मारकों और पुरातात्विक स्थलों में भारतीय और विदेशी महिला पर्यटकों को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर नि:शुल्क प्रवेश दिया जाएगा. अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि विगत वर्ष की तरह इस वर्ष भी अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर सभी स्मारकों में महिलाओं को नि:शुल्क मिलेगा. वहीं एएसआई की निदेशक (मॉन्यूमेंट द्वितीय) डॉ. अरविन मंजुल ने आदेश जारी कर कहा है कि 18 अप्रैल को वर्ल्ड हेरिटेज डे पर स्मारकों में भारतीय और विदेशी पर्यटकों के लिए प्रवेश नि:शुल्क रहेगा.

इन स्मारकों में फ्री रहेगी एंट्री 
8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर आगरा (Agra) के ताजमहल, आगरा का किला, फतेहपुर सीकरी समेत सभी स्मारकों में को निःशुल्क प्रवेश देने का निर्णय लिया है. इतना ही नहीं, तहखाना में स्थित शाहजहां और मुमताज की असली कब्रों को भी देख सकेंगे. इसके लिए आदेश भी जारी कर दिया गया है. बता दें कि पिछले साल संस्कृति मंत्रालय ने महिलाओं को नि: शुल्क प्रवेश देने की सुविधा शुरू की थी, जिसे इस साल भी बढ़ाया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज