दबंग वकील से पहली महिला बार काउंसिल अध्यक्ष, कुछ ऐसा था दरवेश यादव का सफर

दरवेश मूल रूप से यूपी के एटा जिले के चांदपुर की रहने वाली थीं. एक संभ्रांत परिवार में जन्मी दरवेश के पिता पुलिस में डिप्टी एसपी थे.

News18 Uttar Pradesh
Updated: June 13, 2019, 12:40 PM IST
दबंग वकील से पहली महिला बार काउंसिल अध्यक्ष, कुछ ऐसा था दरवेश यादव का सफर
अधिवक्ता दरवेश यादव की फाइल फोटो
News18 Uttar Pradesh
Updated: June 13, 2019, 12:40 PM IST
आगरा की तेजतर्रार वकील दरवेश यादव अब इस दुनिया में नहीं हैं. बुधवार को आगरा दीवानी कचहरी में उनके साथी वकील मनीष शर्मा ने सरेआम गोली मारकर उनकी हत्या कर दी. मौत से दो दिन पहले ही दरवेश यादव यूपी बार काउंसिल की अध्यक्ष चुनी गई थीं. वो यूपी बार काउंसिल की अध्यक्ष बनने वाली पहली महिला थीं.

कौन थी दरवेश यादव?



दरवेश यादव मूल रूप से यूपी के एटा जिले के चांदपुर की रहने वाली थीं. एक संभ्रांत परिवार में जन्मी दरवेश के पिता पुलिस में डिप्टी एसपी थे. दरवेश सिंह ने आगरा कॉलेज से पहले एलएलबी किया और फिर एलएलएम की डिग्री हासिल की. उन्होंने वर्ष 2004 में हत्यारे मनीष शर्मा के साथ आगरा के दीवानी कचहरी में प्रैक्टिस शुरू की.

बहुत कम समय में दरवेश ने बनाई पहचान

दरवेश की गिनती आगरा के तेज-तर्रार वकीलों में होती थी. उन्होंने कम समय में अपनी पहचान बना ली थी. उनकी छवि किसी दबंग से कम नहीं थी. निडर, बेख़ौफ़ और बेबाक दरवेश वकीलों के बीच एक जाना-माना चेहरा थीं.

2012 में बार काउंसिल की सदस्य बनीं

दरवेश यादव और मनीष शर्मा ने वर्ष 2004 में एक साथ ही प्रैक्टिस शुरू की थी. दोनों एक ही चेंबर में बैठते थे. पिछले तीन महीने से दोनों के बीच कुछ निजी वजहों और चेंबर को लेकर अनबन चल रही थी. पिछले तीन महीने से दरवेश अरविंद मिश्रा के चेंबर में बैठ रही थीं. दरवेश बीते रविवार को ही उत्तर प्रदेश बार काउंसिल की पहली महिला अध्यक्ष निर्वाचित हुईं थीं. वह 2016 में बार काउंसिल की उपाध्यक्ष और 2017 में कार्यकारी अध्यक्ष भी रह चुकी थीं. पहली बार 2012 में वो सदस्य पद पर विजयी हुई थीं. 2018 में हुए बार काउंसिल के चुनाव में दरवेश दूसरी बार सदस्य चुनी गईं थी.
Loading...

ये भी पढ़ें: आगरा: यूपी बार काउंसिल की अध्यक्ष दरवेश यादव को साथी वकील ने मारी गोली, मौत

ये भी पढ़ें: दरवेश यादव ने दो दिन पहले ही यूपी बार काउंसिल में रचा था इतिहास

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsAppअपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...