अपना शहर चुनें

States

Agra News: एक दिन में 5 लाख अंडे खा जाते हैं ताजनगरी के लोग, खुदरा के साथ थोक कीमत में जबर्दस्‍त उछाल

अंडा- आज कल सर्दियों में तो अंडा हर दिन ही खाने में शामिल किया जाता है. इसमें विटामिन ए, डी और मैग्निशियम, सोडियम, पोटेशियम जैसे मिनरल भी पाए जाते हैं. माना जाता है कि हर रोज अंडे का सेवन करने से भी वजन तेजी से बढ़ता है. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)
अंडा- आज कल सर्दियों में तो अंडा हर दिन ही खाने में शामिल किया जाता है. इसमें विटामिन ए, डी और मैग्निशियम, सोडियम, पोटेशियम जैसे मिनरल भी पाए जाते हैं. माना जाता है कि हर रोज अंडे का सेवन करने से भी वजन तेजी से बढ़ता है. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

Agra News: ताजमहल के लिए दुनियाभर में विख्‍यात आगरा में अंडों की कीमत में लगातार उछाल दर्ज किया जा रहा है. खुदरा के साथ ही थोक में भी अंडों की कीमतों में वृद्धि दर्ज की गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 5, 2021, 8:28 AM IST
  • Share this:
आगरा. सर्दियों के मौसम में अंडों की खपत काफी बढ़ जाती है. लोग आमतौर पर सुबह और शाम को इस मौसम में अंडे खाना पसंद करते हैं. ऐसे में सदियों के सीजन में अंडों की खपत भी बढ़ जाती है. इसके साथही इसके दाम भी बढ़ने लगते हैं. अब ताजनगरी आगरा में अंडों की खपत और उसकी कीमत को लेकर चौंकाने वाली बात सामने आई है. दरअसल, आगरा में कुछ दिनों से अंडों की कीमत में लगातार वृद्धि हो रही है. ऐसे में यह बात सामने आई है कि ताजनगरी में एक दिन में 5 लाख अंडों की खपत है. एक रिपोर्ट के अनुसार, आगरा में सर्दी के मौसम में अंडों की खपत में 50 फीसद की वृद्धि दर्ज की गई है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ताज नगरी में खाने-पीने के शौकीनों की कमी नहीं है. ऐसे में अंडा खाने वाले भी कम नहीं है. तभी तो सर्दी में अंडे की खपत में 50 फीसद तक की बढ़ोतरी हो गई है. इसका असर अंडो के दामों पर भी पड़ा है, जो अंडा थोक बाजार में नवंबर में 480 रुपये सैकड़ा के हिसाब से मिल रहा था, उसकी कीमत अब 550 रुपये सैकड़ा पहुंच गई है. दिसंबर के अंतिम सप्ताह में यह कीमत 580 रुपये सैकड़ा तक हो गई थी. थोक बाजार में भले ही अंडे के दाम में कुछ कमी आई है, लेकि फुटकर में अंडा सात से आठ रुपये का मिल रहा है.

अंडे के थोक कारोबारी बताते हैं कि आगरा में सबसे ज्यादा अंडा अजमेर से आता है. इसके अलावा हरियाणा और हैदराबाद से भी अंडा आता है. सर्दी में अंडे की मांग गर्मी की तुलना में करीब दोगुनी हो जाती है. शहर में अंडे के 10 थोक कारोबारी हैं. शहर में अंडा की करीब एक हजार ठेल और दुकान होंगी. बड़ी संख्या में अंडा की बिक्री से लोगों को रोजगार मिल रहा है. ताजनगरी में अंडे खाने वाले लोगों की कमी नहीं है. तभी तो शहर में हर जगह अंडे की दुकान और ठेल लगी दिख जाएंगी. शाम के बाद शहर के प्रमुख स्थान संजय प्लेस, सदर बाजार, कमला नगर, रामबाग, शाहगंज, बल्केश्वर, भगवान टाकीज पर अंडे की दुकानों पर लोगों की भीड़ रहती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज