आगरा के मुगल म्यूजियम को छत्रपति शिवाजी के नाम करने पर देवेंद्र फडणवीस का ट्वीट- जय जिजाऊ…
Mumbai News in Hindi

आगरा के मुगल म्यूजियम को छत्रपति शिवाजी के नाम करने पर देवेंद्र फडणवीस का ट्वीट- जय जिजाऊ…
महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (फाइल फोटो)

योगी सरकार (Yogi Government) ने आगरा के मुगल म्यूजियम (Mughal Museum) का नाम बदलकर छत्रपति शिवाजी महाराज करने का निर्णय लिया है. इस निर्णय का महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने ट्वीट किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 15, 2020, 11:46 AM IST
  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने आगरा (Agra) के मुगल म्यूजियम का नाम बदलकर छत्रपति शिवाजी महाराज (Chatrapati Shivaji Maharaj) कर दिया है. मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आगरा मंडल के विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान इसे मंजूरी दी. उधर सीएम योगी के इस निर्णय का महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ‌ने ट्वीट कर स्वागत किया है.

देवेंद्र फडणवीस ने ट्वीट किया है, “जय जिजाऊ, जय शिवराय, छत्रपती शिवाजी महाराज की जय!” बता दें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि आगरा में निर्माणाधीन मुगल म्यूजियम, छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर स्थापित होगा. उन्होंने कहा है कि उत्तर प्रदेश सरकार राष्ट्रवादी विचारों को पोषित करने वाली है. गुलामी की मानसिकता के प्रतीक चिन्हों को छोड़, राष्ट्र के प्रति गौरवबोध कराने वाले विषयों को बढ़ावा देने की आवश्यकता है. योगी ने कहा कि हमारे नायक मुगल नहीं हो सकते, शिवाजी महाराज हमारे नायक हैं.


बता दें कि ताजमहल के पूर्वी गेट पर बन रहे मुगल म्यूजियम में मुगलिया वैभव के साथ छत्रपति शिवाजी महाराज से जुड़ी चीजें और दस्तावेज भी नजर आएंगे. इससे पहले लखनऊ में प्रमुख सचिव पर्यटन जितेंद्र कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में आगरा के पर्यटन अधिकारियों को छत्रपति शिवाजी के लिए म्यूजियम में गैलरी बनाने के निर्देश दिए गए हैं.



ये भी पढ़ें: छत्रपति शिवाजी के नाम पर होगा आगरा का मुगल म्यूजियम, CM योगी बोले- हमारे नायक मुगल नहीं हो सकते

इस गैलरी में छत्रपति शिवाजी के आगरा से संबंध और यहां से कैद से निकल जाने से जुड़े दस्तावेजों को प्रदर्शित किया जाएगा. 140 करोड़ रुपये की लागत से शिल्पग्राम के पास बनाए जा रहे म्यूजियम में बहुत कुछ अनूठा होगा. यहां जरदोजी, मार्बल इनले कला को समर्पित सेंटर बनाने की तैयारी है, साथ ही मुगलिया इतिहास के अलावा छत्रपति शिवाजी महाराज से जुड़ा इतिहास भी बयां किया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज