होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /इंतजार खत्म! ताज नगरी पहुंची पहली मेट्रो ट्रेन! एडवांस फीचर से लैस, जानें इसकी विशेषताएं

इंतजार खत्म! ताज नगरी पहुंची पहली मेट्रो ट्रेन! एडवांस फीचर से लैस, जानें इसकी विशेषताएं

आगरा में पहली बार ट्रैक पर चली मेट्रो ट्रैन (News18 Hindi)

आगरा में पहली बार ट्रैक पर चली मेट्रो ट्रैन (News18 Hindi)

UPMRC On Agra Metro: यूपी के आगरा शहर के लोगों को जल्‍द ही मेट्रो की सौगात मिल जाएगी. आगरा में सोमवार को पहली बार मेट्र ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

आगरा मेट्रो अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं के साथ एडवांस फीचर से लैस.
आगरा मेट्रो आधुनिक फायर और क्रैश सेफ्टी युक्त डिजाइन की गई.
हादसों से बचने के लिए आगरा मेट्रो में 24 सीसीटीवी कैमरे उपलब्ध रहेंगे.

आगरा: सोमवार का दिन आगरा शहर के लिए एक ऐतिहासिक दिन रहा है. पीएसी ग्राउंड स्थित आगरा मेट्रो डिपो में प्रथम आगरा मेट्रो ट्रेन को सफलतापूर्वक ट्रैक पर उतारा गया. यूपी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के एमडी सुशील कुमार इस अवसर पर मौजूद रहे. इस अवसर पर मण्डलायुक्त अमित गुप्ता, जिलाधिकारी नवनीत चहल एवं यूपी मेट्रो के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने पूजा अर्चना कर पहली मेट्रो ट्रेन का स्वागत किया. इस दौरान यूपीएमआरसी के निदेशक (कार्य एवं संरचना), निदेशक रोलिंग स्टॉक संजय मिश्रा आदि मौजूद रहे.

ताजनगरी आगरा में 8379.62 करोड़ की लागत से 29.4 किलोमीटर लंबे दो मेट्रो कॉरिडोर का निर्माण प्रस्तावित है. ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच बन रहे प्रथम कॉरिडोर में कुल 13 स्टेशन हैं, जिसमें कि 6 ऐलिवेटिड व 7 भूमिगत स्टेशन हैं. वहीं, आगरा कैंट से कालिंदी विहार के बीच बनने वाले दूसरे कॉरिडोर में 14 ऐलिवेटिड स्टेशन होंगे. फिलहाल, ताज ईस्ट गेट से जामा मस्जिद के बीच प्रयोरिटी कॉरिडोर का निर्माण कार्य तेज गति के साथ किया जा रहा है. प्रयोरिटी कॉरिडोर में 3 ऐलिवेटिड और  3 भूमिगत स्टेशन है.

आगरा मेट्रो ट्रेन में कारबन-डाइ-ऑक्साइड बेस्ड एयर कंडीशनिंग सिस्टम होगा. इस प्रणाली के तहत एयर कंडीशनिंग सिस्टम तापमान के साथ ही ट्रेन में मौजूद यात्रियों द्वारा का उत्सर्जित कार्बनडाईऑक्साइड की मात्रा के अनुसार चलेगा. आगरा मेट्रो का एयर कंडीशनिंग सिस्टम सामान्य तौर पर ट्रेन में निर्धारित तापमान को बनाए रखेगा, लेकिन ट्रेन में यात्रियों की संख्या बढ़ने पर एयर कंडीशनिंग सिस्टम खुद ही कार्बनडाईऑक्साइड का आंकलन कर ऑक्सीजन युक्त साफ हवा को ट्रेन के भीतर लाएगा, जिससे यात्रियों को कभी भी असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा.
आगरा मेट्रो ट्रेन की विशेषताएं:

आपके शहर से (आगरा)

1. इन ट्रेनों में ‘रीजेनरेटिव ब्रेकिंग’ का फीचर होगा, जिसकी मदद से ट्रेनों में लगने वाले ब्रेक्स के माध्यम से 35% तक ऊर्जा को रीजेनरेट करके फिर से सिस्टम में इस्तेमाल कर लिया जाएगा. वायु-प्रदूषण को कम करने के लिए इन ट्रेनों में अत्याधुनिक ‘प्रॉपल्सन सिस्टम’ भी मौजूद होगा.

2. इन ट्रेनों में कार्बन-डाई-ऑक्साइड सेंसर आधारित एयर कंडीशनिंग सिस्टम होगा, जो ट्रेन में मौजूद यात्रियों की संख्या के हिसाब से चलेगा और ऊर्जा की बचत करेगा.

3. ऑटोमैटिक ट्रेन ऑपरेशन को ध्यान में रखते हुए ये ट्रेनें संचारित आधारित ट्रेन नियंत्रण प्रणाली से चलेगी.

4. आगरा मेट्रो की ट्रेनों की यात्री क्षमता 974 यात्रियों की होगी.

5. इन ट्रेनों की डिजाइन स्पीड 90 किमी./घंटा और ऑपरेशन स्पीड 80 किमी./घंटा तक होगी.

6. ट्रेन के पहले और आखिरी कोच में दिव्यांगजनों की व्हीलचेयर के लिए अलग से जगह होगी. व्हीलचेयर के स्थान के पास ‘लॉन्ग स्टॉप रिक्वेस्ट बटन’ होगा, जिसे दबाकर दिव्यांगजन ट्रेन ऑपरेटर को अधिक देर तक दरवाजा खुला रखने के लिए सूचित कर सकते हैं ताकि वे आराम से ट्रेन से उतर सकें.

7. ट्रेनों में फायर एस्टिंग्यूशर (अग्निशमन यंत्र), स्मोक डिटेक्टर्स और सीसीटीवी कैमरे आदि भी लगें होंगे.

8. आगरा मेट्रो ट्रेनें थर्ड रेल यानी पटरियों के समानान्तर चलने वाली तीसरी रेल से ऊर्जा प्राप्त करेंगी, इसलिए इसमें खंभों और तारों के सेटअप की आवश्यकता नहीं होगी और बुनियादी ढांचा बेहतर और सुंदर दिखाई देगा.

9. इन ट्रेनों को अत्याधुनिक फायर और क्रैश सेफ्टी के मानकों के आधार पर डिज़ाइन किया गया है.

10. हर ट्रेन में 24 सीसीटीवी कैमरे होंगे, जिनका विडियो फीड सीधे ट्रेन ऑपरेटर और डिपो में बने सेंट्रल सिक्यॉरिटी रूम में पहुंचेगा.

11. हर ट्रेन में 56 यूएसबी (USB) चार्जिंग पॉइंट्स भी होंगे.

12. इंफोटेनमेंट के लिए हर ट्रेन में 36 एलसीडी पैनल्स भी होंगे.

13. टॉक बैक बटन: इस बटन को दबाकर यात्री आपात स्थिति में ट्रेन ऑपरेटर से बात कर सकते हैं. यात्री की लोकेशन और सीसीटीवी का फुटेज सीधे ट्रेन ऑपरेटर के पास मौजूद मॉनीटर पर दिखाई देगा.

निर्धारित समय सीमा में पहुंची मेट्रो

आगरा में मेट्रो ट्रेन निर्धारित समय सीमा के तहत पहुंची है और उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की कोशिश है कि अगले वर्ष के प्रारंभ में ही आगरावासियों को मेट्रो सेवा मुहैया हो जाए. इसी के मद्देनजर आगरा में प्रायोरिटी कॉरिडोर में मेट्रो निर्माण को तेज करके 6 माह पहले ही मेट्रो परिचालन का लक्ष्य रखा गया है. सबसे खास बात है देश के सबसे ज्यादा मेट्रो परियोजना वाले राज्य उत्तर प्रदेश में लखनऊ, कानपुर,गाजियाबाद, नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा शहरों में मेट्रो परिचालन के बाद 6वें शहर आगरा में भी मेट्रो परिचालन की तैयारियां तेज हो गई है.

Tags: Agra Metro, Agra news, UP Metro, UP news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें