अपना शहर चुनें

States

आगरा की खूबसूरती में चार चांद लगाएगी मेट्रो, बिजली आपूर्ति के लिए ट्रैक पर बिछेगी लाइन

आगरा में मेट्रो ट्रैक की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए बिलली की लाइन ट्रैक के बीच में बिछाई जाएगी. (सांकेतिक तस्वीर)
आगरा में मेट्रो ट्रैक की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए बिलली की लाइन ट्रैक के बीच में बिछाई जाएगी. (सांकेतिक तस्वीर)

मेट्रो ट्रैक पर बिजली के खंभे लगे होने से उसका लुक थोड़ा खराब हो जाता है. इसीलिए ताज नगरी में बननेवाले मेट्रो ट्रैक में बिजली आपूर्ति के लिए ट्रैक के बीच में लाइन बिछाई जाएगी, ताकि काम भी हो जाए और लुक भी खराब न हो.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 17, 2021, 10:04 PM IST
  • Share this:
आगरा. मेट्रो (Metro) सिर्फ मेट्रोपॉलिटन सिटी (Metropolitan city) की ही शान नहीं है, अब वह पर्यटन नगरी (Tourist town) में भी अपने जलवे बिखेर रही है. ताज नगरी में बन रहे मेट्रो ट्रैक (Metro Track) को दूसरे शहरों के मेट्रो ट्रैक से बेहतर और खूबसूरत बनाने की तैयारी की जा रही है. इसके लिए सरकार नए-नए एक्सपेरिमेंट कर रही है. तय किया गया है कि ताज नगरी में बनने वाले मेट्रो ट्रैक पर बिजली के खंभे नहीं लगाए जाएंगे, बल्कि बिजली आपूर्ति के लिए ट्रैक के बीच में लाइन बिछाई जाएगी.

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (UPMRC) के एक अफसर के मुताबिक, अमूमन मेट्रो ट्रैक पर बिजली आपूर्ति के लिए खंभे ही लगाए जाते हैं. मेट्रो ट्रैक की डिजाइन में ही खंभे लगाने की व्यवस्था होती है. यह ट्रैक के दोनों साइड बने होते हैं. लेकिन इससे मेट्रो ट्रैक का लुक थोड़ा खराब हो जाता है. इसीलिए तय यह किया गया कि ताज नगरी में बननेवाले मेट्रो ट्रैक में बिजली आपूर्ति के लिए ट्रैक के बीच में लाइन बिछाई जाए. ताकि काम भी हो जाए और लुक भी खराब न हो.

आपको बता दें कि आगरा मेट्रो ट्रैक की कुल लंबाई 30 किलोमीटर होगी. इसमें से 22.5 किलोमीटर एलिवेटेड और 07.5 किलोमीटर अंडरग्राउंड लाइन होगी. आगरा के फतेहाबाद रोड पर ताज पूर्वी गेट और बसई मेट्रो स्टेशन का काम बहुत तेजी से पूरा हो रहा है. अफसर ने बताया कि ताज पूर्वी गेट मेट्रो स्टेशन के लिए अब तक दो दर्जन पाइलिंग हो चुकी है. पाइलिंग के काम के लिए एक रिग मशीन (खुदाई करने वाली मशीन) का प्रयोग किया जा रहा है. बसई मेट्रो स्टेशन के लिए एक रिग मशीन का प्रयोग किया जा रहा है. पहले पिलर का निर्माण शुरू हो गया है. इसी तरह होटल ट्राइडेंट तिराहा से लेकर मुगल पुलिया से आगे तक बैरिकेडिंग का काम पूरा हो गया है. यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने कहा कि आगरा में मेट्रो का निर्माण कार्य तेज गति के साथ आगे बढ़ रहा है. दिसंबर अंत में दूसरी रिग मशीन भी आ चुकी है. केशव ने उम्मीद जताई कि यूपीएमआरसी आगरा की मेट्रो परियोजना को तय समय पूरा कर लेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज