Home /News /uttar-pradesh /

Modi Cabinet Expansion: कभी मुलायम के PSO रहे प्रो एसपी सिंह बघेल का दिलचस्प रहा है सियासी सफर

Modi Cabinet Expansion: कभी मुलायम के PSO रहे प्रो एसपी सिंह बघेल का दिलचस्प रहा है सियासी सफर

UP: आगरा के सांसद प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल को मोदी कैबिनेट विस्तार में जगह मिलने की उम्मीद जताई जा रही है.

UP: आगरा के सांसद प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल को मोदी कैबिनेट विस्तार में जगह मिलने की उम्मीद जताई जा रही है.

Agra News: प्राेफेसर सत्यपाल सिंह बघेल यानि प्रो. एसपी सिंह बघेल उत्तर प्रदेश के औरैया जिले के भटपुरा के हैं. उन्हें पुलिस में रहते हुये तत्कालीन मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव की सुरक्षा करने का मौका मिला, बस यहीं से उनकी किस्मत बदलनी शुरू हो गई.

अधिक पढ़ें ...
    आगरा. उत्तर प्रदेश से कई सांसदों को इस बार मोदी सरकार (Nodi Government) के मंत्रिमंडल विस्तार (Cabinet Expansion) में जगह मिलने की उम्मीद है. इनमें आगरा (Agra) से बीजेपी सांसद प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल (BJP MP Prof SP Singh Baghel) का नाम भी चर्चा में है. वैसे बीजेपी सांसद प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल के सियासी सफर की कहानी भी कम दिलचस्प नहीं है. उत्तर प्रदेश पुलिस में सब इंस्पेक्टर के रूप में तैनात रहे प्रो. एसपी सिंह बघेल आज राजनीति जगत में बड़ा नाम हैं.

    एसपी सिंह बघेल को पुलिस में रहते हुये तत्कालीन मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव की सुरक्षा करने का मौका मिला, बस यहीं से उनकी किस्मत बदलना शुरू हो गई. मुख्यमंत्री के पीएसओ रहे और इसके बाद लोकसभा और राज्यसभा से सांसद रहे. विधानसभा चुनाव 2017 में टूंडला से जीत के बाद उन्हें प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया गया. इसके बाद भाजपा ने आगरा से उन्हें टिकट दिया तो यहां से भी प्रो. एसपी सिंह बघेल ने शानदार जीत दर्ज की.



    सत्यपाल सिंह बघेल यानि प्रो. एसपी सिंह बघेल उत्तर प्रदेश के औरैया जिले के भटपुरा के हैं. इनके पिता रामभरोसे सिंह मध्य प्रदेश पुलिस विभाग में तैनात थे. 1989 में मुलायम सिंह यादव के मुख्यमंत्री बनने के बाद बघेल मुलायम सिंह यादव के सुरक्षा में शामिल हो गए, लेकिन अपनी निडरता, मेहनत और ईमानदारी के बल पर उन्होंने मुलायम सिंह यादव का भी दिल जीत लिया. मुलायम सिंह यादव ने उनको जलेसर सीट से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर 1998 में पहली बार उतारा और वह जीते. उसके बाद दो बार सांसद चुने गए.

    Modi Cabinet Expansion: कौन हैं अनुप्रिया पटेल, जानिए मिर्जापुर से दिल्ली तक का सफर

    2010 में बसपा ने उन्हें राज्यसभा में भेजा. साथ ही राष्ट्रीय महासचिव की जिम्मेदारी भी दी. 2014 में फिरोजाबाद लोकसभा से सपा के राष्ट्रीय महासचिव प्रो. रामगोपाल यादव के पुत्र अक्षय यादव के सामने चुनाव लड़े हालांकि वह यह चुनाव हार गए. इसके बाद उन्होंने राज्यसभा से इस्तीफा देकर भाजपा की सदस्यता ली. भाजपा में शामिल होने के बाद भाजपा पिछड़ा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाए गए.

    Modi Cabinet Expansion: कौन हैं अजय मिश्रा उर्फ टेनी, जानिए खेल के मैदान से संसद तक का सफर

    बिहार में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा के स्टार प्रचार के रूप में भूमिका निभाई. राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के निकट माने जाते हैं. पार्टी ने ताकतवार सांसद और राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. रामशंकर कठेरिया का टिकट काटकर एसपी सिंह बघेल को चुनाव लड़ाया. इसके बाद आगरा से बघेल ने शानदार जीत दर्ज की.

    इनपुट: हिमांशु त्रिपाठी

    ये भी पढ़ें:

    Modi Cabinet Expansion: UP के प्रभावी दलित नेता माने जाते हैं प्रो रामशंकर कठेरिया, जानिए सियासी सफर
    Modi Cabinet Expansion: कल्याण सिंह के करीबियों में शुमार हैं बीएल वर्मा, ये है राजनीतिक सफर

    Tags: Agra news, BJP MP, Cabinet expansion, Cabinet reshuffle, UP news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर