लाइव टीवी

नमस्ते ट्रंप: सोमवार सुबह साढ़े 10 बजे के बाद ताजमहल में पर्यटकों के लिए 'No Entry'
Agra News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: February 22, 2020, 11:00 AM IST
नमस्ते ट्रंप: सोमवार सुबह साढ़े 10 बजे के बाद ताजमहल में पर्यटकों के लिए 'No Entry'
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का सोमवार 24 फरवरी को आगरा आकर विश्व प्रसिद्ध ताजमहल देखने का कार्यक्रम है

ताजमहल (Taj Mahal) के सुरक्षा अधिकारी मोहसिन खान के मुताबिक राष्ट्रपति ट्रंप (President Trump) के ताजमहल घूमने के दौरान सुरक्षा पर नजर बनाए रखने के लिए 24 फरवरी को सुबह साढ़े 10 बजे के बाद से अन्य पर्यटकों के लिए इसे बंद किया जा रहा है

  • Share this:
आगरा. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के आगरा आगमन (Agra Visit) को लेकर प्रशासन जोर-शोर से तैयारियों में जुटा हुआ है. 24 फरवरी को होने वाले ट्रंप की यात्रा को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के चाक-चौबंद इंतजाम किए जा रहे हैं. राष्ट्रपति ट्रंप की यात्रा के दौरान सुरक्षा के लिहाज से सुबह साढ़े 10 बजे के बाद ताजमहल (Taj Mahal) को आम पर्यटकों के लिए बंद कर दिया जाएगा. ताजमहल के सुरक्षा अधिकारी मोहसिन खान के मुताबिक राष्ट्रपति ट्रंप (President Trump) के ताजमहल घूमने के दौरान सुरक्षा पर नजर बनाए रखने के लिए 24 फरवरी को सुबह साढ़े 10 बजे के बाद से अन्य पर्यटकों के लिए इसे बंद किया जा रहा है.

ट्रंप की यात्रा के दौरान उनकी पत्नी मेलानिया और बेटी इवांका ट्रंप भी साथ रहेंगी. राष्ट्रपति ट्रंप की यात्रा को देखते हुए आगरा एयरपोर्ट से ताजमहल जाने वाले रास्ते को भी सजाया जा रहा है. एयरपोर्ट से लेकर ताजमहल तक जाने वाले रास्ते में पड़ने वाली दीवारें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप की पेंटिग्स से रंगी जा चुकी है.

3000 कलाकार देंगे सांस्कृतिक प्रस्तुति
ट्रंप का ताज नगरी आगरा में सांस्कृतिक अभिनंदन किया जाएगा. प्रदेश भर से तीन हजार कलाकार 24 फरवरी को शानदार प्रस्तुति से सबको मंत्रमुग्ध करेंगे. एयरपोर्ट से ताजमहल तक रास्ते में 16 स्थलों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जाएंगे. 500 कलाकर राधा-कृष्ण का स्वरूप धारण कर के अद्भुत प्रस्तुति देंगे.



शाहजहां और मुमताज की कब्र का मडपैक ट्रीटमेंट
उधर, ट्रंप के स्वागत को लेकर ताजमहल में मुगल बादशाह शाहजहां और मुमताज की कब्र को पहली बार मडपैक ट्रीटमेंट दिया जा रहा है. कोशिश है कि ट्रंप जब यहां आएं तो कब्र पर एक भी दाग न दिखे. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने दोनों के कब्रों पर मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाकर गंदगी और दाग मिटाने का काम शुरू कर दिया है. कहा जा रहा है कि रविवार (22 फरवरी) तक ताज में मडपैक और केमिकल ट्रीटमेंट के सभी काम पूरे कर लिए जाएंगे.

बता दें कि ताजमहल बनने के बाद पिछले 368 साल में यह पहला मौका है जब एएसआई ने कब्रों पर मुल्तानी मिट्टी लगाकर मडपैक ट्रीटमेंट से सफाई कार्य शुरू किया है. जानकारी के मुताबिक इन कब्रों के ऊपर लगे फानूस को भी उतारकर चमकाया जा रहा है.

(इनपुट- आरिफ)

ये भी पढ़ें:

श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट की बैठक में तय होगी भूमि पूजन की तारीख, PM मोदी के अयोध्या आने के संकेत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए आगरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 22, 2020, 10:34 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर