Assembly Banner 2021

Arga Panchayat Chunav 2021: इस बार 550 प्रधान नहीं लड़ पाएंगे चुनाव, छाई मायूसी

इस बार 550 प्रधान नहीं लड़ पाएंगे चुनाव (File)

इस बार 550 प्रधान नहीं लड़ पाएंगे चुनाव (File)

235 सीटें महिलाओं (Womens) के लिए आरक्षित (Reserved) की गई हैं. प्रधानी के दावेदारों की नजर अब अंतिम सूची पर है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 3, 2021, 10:06 AM IST
  • Share this:
आगरा. पंचायत चुनावों (Panchayat Elections) के लिए आरक्षण की सूची (Reservation list) ज्यादातर जिलों में मंगलवार देर शाम तक जारी कर दी गयी है. इसी कड़ी में आगरा (Agra) जिले की 690 ग्राम पंचायतों में से 550 के प्रधान इस बार चुनाव नहीं लड़ पाएंगे. प्रशासन ने पंचायत चुनाव के लिए सभी पदों के आरक्षण की जो अनंतिम सूची जारी की है, उससे इनके अरमानों पर पानी फिरा है. इनके गांवों के आरक्षण की स्थिति बदल गई है. इनके अतिरिक्त 140 प्रधान अगर इस बार मैदान में उतरते हैं तो मुकाबला और कड़ा होगा. ये एससी और ओबीसी वर्ग के हैं, इनकी सीट अनारक्षित हो गई है. 235 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित की गई हैं. प्रधानी के दावेदारों की नजर अब अंतिम सूची पर है.

जिला निर्वाचन कार्यालय ने प्रधान, बीडीसी, जिला पंचायत सदस्य और क्षेत्र पंचायत प्रमुखों की आरक्षण सूची जारी कर दी. बता दें कि 2011 जनगणना के आधार पर हुए इस बार आरक्षण में 85 फीसदी पद बदल गए हैं. 690 पंचायतों में 354 प्रधान पद अनारक्षित हैं. 154 अनुसूचित जाति और 182 पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित की गई हैं. दरअसल प्रधानों के आरक्षण को इस बार आबादी के अनुपात में सख्ती से लागू किया है. जिन ग्राम पंचायतों में पिछड़े व एससी वर्ग की आबादी है वहां सीटें बदल गई हैं.

10 से 12 मार्च तक अंतिम सूची की जाएगी तैयार
10 से 12 मार्च तक जिला मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा परीक्षण व निस्तारण एवं अंतिम सूची तैयार की जाएगी. 13 मार्च को जिला मजिस्ट्रेट द्वारा आवंटित क्षेत्रीय पंचायत प्रमुख की अंतिम सूची का प्रकाशन होगा. 15 मार्च को जिला मजिस्ट्रेट द्वारा निदेशक पंचायती राज एवं जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायत को आरक्षित व आवंटित पदों का विवरण उपलब्ध कराया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज