Lockdown 3.0: बॉर्डर पर पहुंचे 400 मजदूर, सीमा को लेकर भिड़ी राजस्‍थान-UP Police, देखें Video
Agra News in Hindi

Lockdown 3.0: बॉर्डर पर पहुंचे 400 मजदूर, सीमा को लेकर भिड़ी राजस्‍थान-UP Police, देखें Video
प्रवासी मजदूरों की एंट्री को लेकर दोनों राज्‍यों की पुलिस के बीच हुई झड़प.

Lockdown 3.0: उत्‍तर प्रदेश-राजस्‍थान बॉर्डर पर फंसे 400 प्रवासी मजदूरों को लेकर यूपी पुलिस (UP police) और राजस्‍थान पुलिस (Rajasthan police)के बीच झड़प हो गई है. इसमें यूपी पुलिस के दो दरोगा घायल हुए हैं.

  • Share this:
मथुरा. लॉकडाउन (Lockdown) में एक राज्य से दूसरे राज्य से होते हुए उत्‍तर प्रदेश में पैदल प्रवेश कर रहे मजदूरों को लेकर दो राज्‍यों (यूपी और राजस्थान) की पुलिस आमने-सामने आ गयी है. यही नहीं, दोनों राज्‍यों की पुलिस के आमने-सामने, तू तू मैं मैं और बैरियर की खींचा तानी का वीडियो अब सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. जबकि वीडियो सामने आने के बाद अब राजस्थान के पुलिस अधिकारी दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्यवाही की बात कह रहे है. वहीं, इस हंगामे में घायल हुए उत्‍तर प्रदेश पुलिस (Uttar Pradesh Police) के दो दरोगाओं की बात सुनने के बाद आईजी आगरा रेंज सतीश गणेश ने राजस्थान सीमा के जाजम पट्टी बॉर्डर का निरीक्षण कर राजस्थान के अधिकारियों से दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्यवाही करने की बात कहते हुए भविष्य में पैदल कामगार मजदूरों के यूपी में प्रवेश न कराने की हिदायत भी दी है. इन प्रवासी मजूदरों की संख्‍या 400 के करीब है.

ये है पूरा मामला
दरअसल, लॉकडाउन 3 में भी मजदूरों का पूरे देश मे पलायन जारी है और इसी क्रम में बिहार, गुजरात और राजस्‍थान से होते हुए यूपी की सीमा में मजदूर प्रवेश करना चाहते थे. हालांकि जिन मजदूरों की लिस्ट प्रशासन को मिली, उन्‍हें बसों के द्वारा घरों तक छुड़वा दिय गया, लेकिन इसके बावजूद काफी संख्या में मजदूर पैदल ही यूपी सीमा में प्रवेश करने लगे जिसका विरोध उत्‍तर प्रदेश पुलिस कर रही है. आपको बता दें कि शनिवार शाम से ही मजदूर बॉर्डर पर इकट्ठे होते रहे और सुबह होते होते राजिस्थान पुलिस भी इनकी मददगार बनकर सामने आ गयी और इनको जबरदस्ती यूपी बॉर्डर में घुसाने लगी.


यही नहीं, राजस्‍थान पुलिस की हठधर्मिता का विरोध चेक पोस्ट पर तैनात यूपी पुलिस के दरोगाओं और सिपाहियों ने किया तो राजस्थान पुलिस के सिपाहियों ने दबंगई दिखानी शुरू कर दी. वहीं, राजस्थान पुलिस के इस व्यवहार को देख मजदूरों का भी हौसला बढ़ गया और उन्होंने भी यूपी की सीमा में प्रवेश करने का प्रयास किया, लेकिन यूपी पुलिस के दारोगा और सिपाहियों ने मजदूरों को बिना मेडिकल जांच और क्‍वारंटाइन के अंदर नहीं होने दिया. इस दौरान खींचा तानी और तू तू मैं मैं में यूपी पुलिस के दो दरोगा घायल हो गए.



आगरा आईजी ने दी ये हिदायत
बॉर्डर पर मजदूरों के प्रवेश कराने और प्रवेश न करने देने पर हुए हंगामे की सूचना पर तत्काल एसएसपी, डीएम सहित सभी अधिकारी मौके पर पहुंच गए और उन्होंने राजस्थान पुलिस के आलाधिकारियो से बातचीत की. जबकि इस मामले का संज्ञान लेते हुए आगरा रेंज के आईजी सतीश गणेश भी मौके पर पहुंचे और राजस्थान के अधिकारियों से बातचीत कर इस मामले का समाधान कर मजदूरों के पैदल पलायन न कराने की बात कही. इस बातचीत के बाद राजस्थान के पुलिस अधिकारियों ने मथुरा के अधिकारियों को भरोसा दिलाया कि जो भी मजदूर आ रहे हैं वो राजस्थान में ही रुकेंगे और स्वास्थ्य परीक्षण के बाद ही बस व ट्रेन के माध्यम से घरों तक पहुंचाए जाएंगे.

इस मामले पर सर्वज्ञ राम मिश्र (जिलाधिकारी मथुरा) ने कहा कि राजस्थान के अधिकारियों ने आईजी को भरोसा दिलाया कि मामले में थाना प्रभारी औद्योगिक नगर की लापरवाही सामने आई है. उस पर जल्द ही कार्यवाही करते हुए विभागीय जांच कर दंडित किया जाएगा. जबकि हैदर अली ( एसएसपी भरतपुर) ने कहा कि बरहाल जो भी हो लेकिन तस्वीरें बता रही है कि अभी तक जो भी चीजें सुनने और देखने को नहीं मिलती थीं, वह कोरोना के संक्रमण की वजह से देखने को जरूर मिल रही हैं. उसमें दो प्रदेशो की पुलिस भिड़ंत की तस्वीर भी एक है.

ये भी पढ़ें

UP News Live: कोरोना संक्रमितों के आंकड़े छिपा रही है योगी सरकार- कांग्रेस

फिर सामने आई साक्षी मिश्रा, बोल दी ऐसी बात कि Viral हो गया Video
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading