लाइव टीवी

मिलावटखोरों के खिलाफ FSDA की बड़ी कार्रवाई, 7000 KG पाम ऑयल जब्‍त

Himanshu Tripathi | News18 Madhya Pradesh
Updated: October 24, 2019, 10:50 PM IST
मिलावटखोरों के खिलाफ FSDA की बड़ी कार्रवाई, 7000 KG पाम ऑयल जब्‍त
जब्त पाम ऑयल की कीमत 4.90 लाख रुपए है.

आगरा में दिवाली (Diwali) से पहले खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (Food Safety and Drug Administration) ने बड़ी कार्रवाई की है. इस दौरान उसने सिकंदरा के जय शिव इंटर नेशनल के प्रोपराइटर अंकुर जैन के कारोबार परिसर से सात हजार किलोग्राम पाम करनेल ऑयल जब्त किया है. इसके अलावा शहर के कई अन्‍य जगहों से भी नमूने लिए गए हैं.

  • Share this:
आगरा. दिवाली (Diwali) के ठीक पहले मिलावटखोरों की शामत आ गयी है. आम लोगों के घरों में मिलावटी खाद्य सामग्री ना जाने पाए इसके लिए खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (Food Safety and Drug Administration) ने बड़ी कार्रवाई की है. सिकंदरा स्थित इंडस्ट्रियल एरिया में जय शिव इंटर नेशनल के खाद्य कारोबार पर मानक के रखे सात हजार किलोग्राम पाम करनेल ऑयल को जब्त कर लिया. जब्त ऑयल की कीमत चार लाख 90 हजार रुपये है. यकीनन एफएसडीए (FSDA) की कार्रवाई से सिकंदरा में हड़कंप मचा गया है.

एफएसडीए ने की ये कार्रवाई
एफएसडीए की पांच टीमों ने शहर में कई स्थानों पर कार्रवाई करके 12 नमूने जांच के लिए एकत्र किए हैं. सुभाष नगर, ककरेठा, बालूगंज, शहीद नगर में मिठाई के नमूने लिए गए. दीपावली पर मिलावट से लोगों को बचाने के लिए सिलसिलेवार कार्रवाई की जा रही है. एफएसडीए की टीम इंडस्ट्रियल एरिया के जय शिव इंटरनेशनल के प्रोपराइटर अंकुर जैन के कारोबार परिसर में पहुंची. यहां खाद्य तेलों को बिना पैकेज किए एवं खाद्य सुरक्षा मानकों के प्रावधानों के विपरीत रखा गया था. यहां चार हजार किलोग्राम रिफाइंड पाम ऑयल बिक्री के लिए पांच हजार लीटर क्षमता वाले टैंकर में रखा था. इसे भी जब्त कर लिया गया. परिसर में ही 2124 खाली टीन भी रखे थे. इसके अलावा दो डीजल भट्ठी चार हजार लीटर क्षमता वाली भी रखी थीं. वहीं परिसर की छत और दीवारें बेहद गंदी पाई गयी. अंकुर जैन के करोबार स्थल से कुल सात हजार किलोग्राम पॉम आयल जब्त किया गया जिसकी बाजार में चार लाख नब्बे हजार रुपये कीमत है.

यहां से भी लिए नमूने

इसके अलावा एफएसडीए की टीम ने सुभाष नगर से बेसन, भगत हलवाई के कारखाने से घी, बालू गंज से मावा, गोबर चौकी से मूंगफली और शहीद नगर से मिठाई के नमूने लिए गए हैं. सच कहा जाए तो दीपावली के त्योहार पर लगातार कार्रवाई से मिलावटखोरों में हड़कंप मचा हुआ है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए आगरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2019, 10:50 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...