लाइव टीवी
Elec-widget

आगरा पुलिस की वर्दी में फिट होंगे स्मार्ट कैमरे, सब कुछ करेंगे रिकार्ड !

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 13, 2019, 7:22 PM IST
आगरा पुलिस की वर्दी में फिट होंगे स्मार्ट कैमरे, सब कुछ करेंगे रिकार्ड !
एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि आगरा पुलिस को स्मार्ट कैमरों से और स्मार्ट बनाया जा रहा है

एसएसपी आगरा बबलू कुमार (SSP Agra Babloo Kumar) का कहना है कि इन आधुनिक कैमरों के संचालन को लेकर पुलिस कर्मियों की ट्रेनिंग चल रही है. जिसमें कैमरे के संचालन, उसे कनेक्ट करने और तमाम तकनीकी पहलुओं को समझाया जा रहा है.

  • Share this:
आगरा. स्मार्ट सिटी बनाए जाने के लिए चुने गए आगरा जनपद की पुलिस को भी पहले से ज्यादा स्मार्ट बनाया जा रहा है. अपराधियों पर नकेल कसने और जनपद पर नजर रखने के लिए अब आगरा पुलिस को अत्याधुनिक कैमरों से लैस किया जा रहा है. ये कैमरे पुलिस कर्मी अपनी वर्दी पर पहन सकेंगे साथ ही पुलिस के वाहनों को भी इन कैमरों से लैस किया जाएगा.

क्या है ख़ास इन कैमरों में ?
पहले पुलिस कर्मियों को वीडियो कैमरा दिया गया था जिससे पुलिस कर्मी सिर्फ रिकार्डिंग किया करते थे. लेकिन जैसे-जैसे जमाना बदल रहा है सब कुछ डिजिटल हो रहा है ऐसे में पुलिस को डिजिटल और स्मार्ट कैमरों से लैस किया जा रहा है. पुलिस कर्मियों को मिलने वाले ये कैमरे बेहद उन्नत तकनीकी वाले हैं. इन कैमरों की बनावट इस तरह से होगी कि वो पुलिस कर्मियों की वर्दी में सीने पर फिट हो जाएं. जबकि कुछ अन्य कैमरे पुलिस की गाड़ियों में भी लगेंगे. पुलिस कर्मियों की वर्दी में कैमरे उनके सामने जो कुछ भी घटित हो रहा होगा वो सब रिकॉर्ड करेंगे वहीं पुलिस की गाड़ी में लगे कैमरों की विशेषता उनका 360 डिग्री पर घूम कर आस-पास जो कुछ भी हो रहा होगा सब कुछ रिकॉर्ड करना है.

इतना ही नहीं जितने भी स्मार्ट कैमरे दिए जा रहे हैं उन सब की रिकॉर्डिंग को नगर निगम में बने कंट्रोल रूम में देखा जा सकेगा. पुलिस के आला अधिकारी अब आसानी से मौके का जायजा कंट्रोल रूम में बैठे-बैठे ले सकेंगे. ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को भी इसी तरह के कैमरे दिए जाने की योजना है. किसी वारदात और घटना के बाद पुलिस की कार्यशैली पर तमाम तरह के सवाल खड़े होते थे लेकिन इन कैमरों से इसमें पारदर्शिता आएगी. एसएसपी आगरा बबलू कुमार का कहना है कि इन आधुनिक कैमरों के संचालन को लेकर पुलिस कर्मियों की ट्रेनिंग चल रही है. जिसमें कैमरे के संचालन, उसे कनेक्ट करने और तमाम तकनीकी पहलुओं को समझाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि जल्द ही आगरा पुलिस इन स्मार्ट कैमरों से लैस नजर आएगी.

ये भी पढ़ें - UP: अयोध्या फैसले के बाद मंदिर-मस्जिद से जुड़े 18 पक्षकारों और पैरोकारों की बढ़ाई गई सुरक्षा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए आगरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 13, 2019, 6:48 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com