लाइव टीवी

यूपी में धुंध का कहर जारी, आगरा फोर्ट से ऐसा दिख रहा ताज

Himanshu Tripathi | News18 Uttar Pradesh
Updated: November 5, 2019, 12:16 PM IST
यूपी में धुंध का कहर जारी, आगरा फोर्ट से ऐसा दिख रहा ताज
आगरा में धुंध की चादर में लिपटा ताजमहल.

आगरा (Agra) में महताब बाग ऐसा खूबसूरत स्थान है, जहां से ताजमहल (Taj Mahal) की चारों मीनारें एक साथ नजर आती हैं. बढ़ते वायु प्रदूषण (Air Pollution) के कारण बड़ी संख्या में महताब बाग पहुंचे पर्यटकों को ताज नहीं दिख सका.

  • Share this:
आगरा. उत्तर प्रदेश की ताजनगरी आगरा (Agra) इन दिनों धुंध (Smog) की चादर में ऐसी लिपटी है कि ताजमहल (Taj Mahal) निहारने की हसरत लिए पर्यटकों को ताज व्यू गार्डन (Taj View Garden) से निराशा होना पड़ रहा है. ताजमहल की खूबसूरती पर फिदा लोग ताजमहल को अलग-अलग स्थानों से ताज निहारते हैं. आगरा फोर्ट में कभी शाहजहां कैद था और वहीं से वह ताजमहल का दीदार किया करता था. आगरा फोर्ट आए लोग न सिर्फ ताजमहल का दीदार करते हैं बल्कि सेल्फी लेकर अपने भ्रमण को तस्वीरों में सहेजते हैं.

सिर्फ ताज परिसर से ही दिख रहा है दिख रहा है सफेद ताजमहल 

आगरा फोर्ट के पास ही ताज व्यू गार्डन बनाया गया है ताकि पर्यटक फोर्ट के साथ-साथ ताज का भी दीदार एक ही स्थान से कर सकें. लेकिन धुंध की चादर ताजमहल पर ऐसी तनी कि न तो ताज फोर्ट से नजर आया और न ताज व्यू गार्डन से ताजमहल दिख सका. बीते एक सप्ताह से ताज के शहर में धुंध छायी हुई है. देश-विदेश से आने वाले पर्यटक अब सिर्फ ताजमहल परिसर में जाने पर ही संगमरमरी ताज का दीदार कर पा रहे हैं. आगरा में महताब बाग ऐसा खूबसूरत स्थान है, जहां से ताजमहल की चारों मीनारें एक साथ नजर आती हैं. बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण बड़ी संख्या में महताब बाग पहुंचे पर्यटकों को ताज नहीं दिख सका. इसी तरह से ताज व्यू गार्डन और आगरा फोर्ट पहुंचे पर्यटकों की ताज की एक झलक पाने की ख्वाहिश पूरी नहीं हो सकी.

ताज व्यू गार्डन में सन्नाटा 

सोमवार तड़कें धुंध कम थी लेकिन पूर्वाह्न 11 बजे के बाद घनी धुंध ने शहर को चारों ओर से ढंक लिया. ऐसे में पर्यटकों की परेशानी बढ़ गयी. दोपहर बाद शाम तक ताज व्यू गार्डन में सन्नाटा छाया रहा. प्रदूषण की स्थिति इतनी खराब रही कि दो सौ मीटर से भी ताज नजर नहीं आ रहा था. जबकि आम दिनों में ताजमहल 3 किलोमीटर तक असानी से स्पष्ट नजर आता है. शहर के हाथी घाट पर यमुना के तट से ताजमहल का दीदार करने पहुंचे लोगों को भी ताजमहल नहीं दिखा. दोपहर बाद देर शाम तक हालात और बिगड़ते चले गये. धुंध गहराती चली गयी और पर्यटकों की निराशा भी बढ़ती रही.

प्रदूषण की वजह से पर्यटक मास्क लगाकर पहुंच रहे ताज

पर्यटकों और ताजमहल के बीच तनी धुंध की चादर कम करने के लिए नगर निगम ने भी कोई खास इंतजाम नहीं किए. इक्का-दुक्का स्थानों पर पानी का छिड़काव कर नगर निगम ने अपने कर्तव्यों की इतिश्री कर ली. लगातार बढ़ते प्रदूषण की वजह से पर्यटक मास्क लगाकर ताज के शहर पहुंच रहे हैं लेकिन हालता इतने विकट हैं कि उन्हें स्मारकों के अवलोकन में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.
Loading...

ये भी पढ़ें:

ताजमहल देखने आने वाले सैलानियों को अब मिलेगी शुद्ध हवा

UPPCL PF घोटाला मामला: हिरासत में लिए गए पूर्व एमडी एपी मिश्रा गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए आगरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 5, 2019, 12:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...