Assembly Banner 2021

आगरा: जीवनी मंडी में वॉटर वर्क्स ट्रीटमेंट प्लांट में निकला सांप, मचा हड़कंप, फिर ऐसे किया रेस्क्यू

आगरा के जीवनी मंडी के वाटर ट्रीटमेंट वर्क्स में सांप निकलने से हड़कंप मच गया.

आगरा के जीवनी मंडी के वाटर ट्रीटमेंट वर्क्स में सांप निकलने से हड़कंप मच गया.

Agra: शहर के जीवनी मंडी स्थित वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट में आज चार फुट लंबा रैट सांप निकलने से हड़कंप मच गया. वाइल्ड लाइफ SOS की टीम ने रेस्क्यू किया और जंगल में छोड़ दिया.

  • Last Updated: April 1, 2021, 6:12 PM IST
  • Share this:
आगरा. ताजनगरी आगरा में जीवनी मंडी स्थित वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट में चार फुट लंबा रैट सांप निकलने से हड़कंप मच गया. जिसको वाइल्ड लाइफ एसओएस की टीम ने रेस्क्यू किया. सांप को कुछ घंटों तक निगरानी में रखने के बाद वापस जंगल में छोड़ दिया गया.

जानकार बताते हैं कि गर्म हवाओं के उत्तरी भारत को छूते ही विभिन्न सांपों की प्रजातियां अपने प्राकृतिक आवास से बाहर निकलना शुरू हो जाती हैं और ठंडे स्थानों में गर्मी से राहत पाने के लिए भागते हैं. इसलिए वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट में राहत पाने के लिए एक रैट स्नेक पहुंच गया. सांप ने प्लांट के फिल्टर बेड एरिया में शरण ली हुई थी. कर्मचारियों ने वाइल्डलाइफ एसओएस टीम को इसकी सूचना दी गई. जिसके बाद एसओएस वाइल्ड लाइफ टीम के दो सदस्य मौके पर पहुंचे और सांप का रेस्क्यू किया.

आगरा के जीवनी मंडी के वाटर ट्रीटमेंट वर्क्स में सांप निकलने से हड़कंप मच गया.Agra_ Jivani Mandi creates water snake in water works treatment plant, creates chaos (1)
आगरा के जीवनी मंडी के वाटर ट्रीटमेंट वर्क्स में सांप निकलने से हड़कंप मच गया.




वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के सुरक्षा अधिकारी राघवेंद्र सिंह ने बताया बताया कि यमुना नदी पास में ही स्थित है इसलिए परिसर में अक्सर हमें सांप या मॉनिटर लिजर्ड दिखती रहती हैं. हम अपनी आपातकालीन संपर्क सूची में वाइल्डलाइफ एस.ओ.एस. हेल्पलाइन का नंबर रखते हैं और जरूरत पड़ने पर टीम को सूचना देते हैं और टीम आकर रेस्क्यू  करती है.
Youtube Video


वाइल्ड लाइफ एसओएस के डायरेक्टर बैजूराज एमवी ने कहा कि वाटर ट्रीटमेन्ट प्लांट जो सांप मिला है, वह रेट स्नेक है, हालांकि रैट स्नेक ज़हरीले नहीं होते लेकिन उकसाए जाने पर वे बचाव में काट भी सकते हैं. लिहाजा  किसी भी सांप को रेस्क्यू करते वक्त हमारी टीम को अधिक सतर्कता बरतनी पड़ती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज