ताज नगरी आगरा पर टिड्डियों का हमला, अफसरों की लापरवाही से तबाह हुई शहर की हरियाली
Agra News in Hindi

ताज नगरी आगरा पर टिड्डियों का हमला, अफसरों की लापरवाही से तबाह हुई शहर की हरियाली
ताज नगरी में टिड्डी दल ने हरियाली को किया तबाह

टिड्डी (Locusts) दल ने आगरा की हरियाली को जबरदस्त नुकसान पहुंचाया है. पॉलीवाल पार्क पूरी तरह से बर्बाद हो गया है. आगरा यूनिवर्सिटी में भी हरियाली को बड़ा नुकसान पहुंचा है.

  • Share this:
आगरा. ताज नगरी आगरा (Agra) में 50 लाख से अधिक टिड्डियां (Locust Swarm) आफत बनकर पेड़-पौधों पर टूट पड़ीं. सोमवार रात भर शहर की हरियाली चट करने के बाद सुबह होते ही टिड्डी दल ने पश्चिम की ओर ऊंची उड़ान भर ली. आगरा का आसमान करीब चार घंटे तक टिड्डी के रंग में रंगा रहा. शहर के लोगों ने डर के मारे खिड़की दरवाजे बंद कर रखे थे. रात में कृषि विभाग ने महज खानापूर्ति की जिसका नतीजा रहा कि सुबह यूनिवर्सिटी और पॉलीवाल पार्क में पांच बजते ही टिड्डियों ने उड़ान भर दी. टिड्डी झुंड करीब 50 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ था. मंगलवार सुबह घंटों तक आगरा के आसमान पर टिड्डी ही टिड्डी दिखाई देते रहे.

रविवार शाम अचानक टिड्डियों का विशाल दल आगरा शहर में प्रवेश कर गया. दल के पहुंचते ही रात हो गयी जिसकी वजह से टिड्डियों के दल ने आम्बेडकर यूनिवर्सिटी को केंद्र बनाकर शहर से लेकर गांव तक डेरा जमा लिया. डीएम प्रभु एन सिंह ने जिम्मेदार अधिकारियों को रात में टिड्डी को ढेर करने का कार्य सौंपा था. इसके बावजूद बड़ी लापरवाही कृषि विभाग ने की. रात में टिड्डी दल को मारने के लिए सरकारी टीमें आईं और सिर्फ खानापूर्ति कर वीडियो बनाकर चली गयीं. उच्चाधिकारियों को सूचना दे दी गयी कि आगरा में टिड्डियों के दल को मारा गिराया गया. लेकिन, न्यूज 18 की टीम सुबह 4:30 पर जब यूनिवर्सिटी के पास और पालीवाल पार्क पहुंची तो लाखों लाख टिड्डियां पेड़-पौधों को चट कर रहीं थीं. भोर होते ही टिड्डियों ने अपने स्वाभाव के अनुसार उड़ान भर दी. इसके बाद कई घंटों तक आगरा का आसमान टिड्डियों से ढका नजर आया. लोग अपने घरों से ही थालियां बजाकर टिड्डी से बचने का जुगाड़ करते रहे.

आगरा में टिड्डियों ने हरियाली को जबरदस्त नुकसान पहुंचाया है




हरियाली को जबरदस्त नुकसान पहुंचाया



टिड्डी दल ने आगरा की हरियाली को जबरदस्त नुकसान पहुंचाया है. पॉलीवाल पार्क पूरी तरह से बर्बाद हो गया है. आगरा यूनिवर्सिटी में भी हरियाली को बड़ा नुकसान पहुंचा है. हवा की दिशा पश्चिम की तरफ होने के कारण टिड्डियों का दल शहर के ऊपर से गुजरता हुआ आगे बढ़ता रहा. शहर के आसपास के गांवों में फसल को भी टिड्डी दल ने बड़ा नुकसान पहुंचाया है. कृषि विभाग नुकसान के आंकलन में जुटा है. लेकिन टिड्डियों के हमले को लेकर कृषि विभाग की नाकामी से शहर और गांव की हरियाली को भारी नुकसान पहुंचा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading