ताजमहल का दीदार हुआ मंहगा, अब 5 गुना देना होगा चार्ज, जानें नये रेट

News18 Uttar Pradesh
Updated: December 10, 2018, 6:17 PM IST

पर्यटक अब 50 रुपये के प्रवेश टिकट से मुख्य गुंबद में नहीं घूम पाएंगे. बल्कि अब उन्हें 200 रुपये का भुगतान अलग से करना होगा.

  • Share this:
दुनिया के आठ अजूबों में शुमार ताजमहल का दीदार करना अब महंगा हो गया है. 10 दिसंबर से ताजमहल में नई टिकट दर लागू हो गई हैं. अब पर्यटक 50 रुपये के प्रवेश टिकट से मुख्य गुंबद में नहीं घूम पाएंगे. बल्कि अब उन्हें 200 रुपये का भुगतान अलग से करना होगा. जबकि विदेशी नागरिकों को अब 1300 रुपये देने होंगे.

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा ताजमहल पर भीड़ प्रबंधन के लिए ये नई टिकट व्यवस्था लागू की है. आगरा में मुख्य पुरातत्ववेत्ता वसंत स्वर्णकार ने कहा कि 17वीं सदी की इस ऐतिहासिक इमारत के मुख्य गुंबद को देखने के लिए घरेलू पर्यटकों को अब 250 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि विदेशी पर्यटकों के लिए इसकी कीमत 1,300 रुपये रखी गई है.

वहीं दक्षेस सदस्य देशों के पर्यटकों को 540 रुपये की जगह अब 740 रुपये का भुगतान करना होगा. उन्होंने कहा कि नई टिकट प्रणाली से मुख्य इमारत पर पड़ने वाला बोझ कम होगा. वसंत स्वर्णकार ने बताया कि 50 रुपये का टिकट खरीदने वाले पर्यटक मुख्य गुंबद के भीतर नहीं जा पाएंगे. उन्हें उसके बाहर, आस-पास घूमने की इजाजत होगी. वे ताज के पीछे यमुना का किनारा भी देख सकेंगे.

ये भी पढ़ें- बॉलीवुड एक्टर आमिर खान के बाग में मिला हिस्ट्रीशीटर का शव

इन बढ़ी कीमतों को लेकर घरेलू पर्यटकों की अलग-अलग प्रतिक्रिया आ रही है. कुछ पर्यटक इस गुम्बद को देखने के लिए 200 रुपये ज्यादा बता दरे हैं तो कुछ पर्यटक इसे सही ठहरा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- 

रंगदारी मांग रहे बदमाशों पर पुलिस का शिकंजा, 5 कुख्यात अपराधी गिरफ्तार
Loading...

अखिलेश यादव का इंटरव्यू: गठबंधन में हो सकती है कांग्रेस की भूमिका

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए आगरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 10, 2018, 6:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...