Unlock 2.0: ताजमहल के दीदार का और बढ़ा इंतजार, इस वजह से नहीं खुलेगा ऐतिहासिक स्‍मारक
Agra News in Hindi

Unlock 2.0: ताजमहल के दीदार का और बढ़ा इंतजार, इस वजह से नहीं खुलेगा ऐतिहासिक स्‍मारक
ऐतिहासिक स्मारक ताजमहल की सुरक्षा में तैनात जवान.

इस समय देश में अनलॉक 2.0 (Unlock 2.0) चल रहा है, जिसमें 6 जुलाई से देश भर के स्मारक और ऐतिहासिक स्थल खोले जाने हैं, लेकिन कोरोना को देखते हुए आगरा में ताजमहल (Taj Mahal) और बाकी स्मारक अभी नहीं खोले जाएंगे.

  • Share this:
आगरा. कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) के मामले ना सिर्फ देश बल्कि उत्‍तर प्रदेश में लगातार बढ़ रहे हैं. हालांकि इस समय देश में अनलॉक 2.0 (Unlock 2.0) चल रहा है, जिसमें 6 जुलाई से देश भर के स्मारक और ऐतिहासिक स्थल खोले जाने हैं, लेकिन कोरोना को देखते हुए आगरा में ताजमहल (Taj Mahal) और बाकी स्मारक अभी नहीं खोले जाएंगे. इसक फैसला आगरा के जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने पुरातत्व विभाग के साथ हुई बैठक में लिया. डीएम ने आगरा में कोरोना की वर्तमान स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए ऐतिहासिक स्मारक ताजमहल, आगरा किला, अकबर टॉम्ब सिकंदरा इत्यादि समस्त संरक्षित स्मारकों को 'बफर जोन' मानते हुए अग्रिम आदेशों तक फिलहाल ना खोले जाने का निर्णय लिया गया है.

डीएम ने कहा कि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है. स्थिति को देखते हुए आगे का निर्णय लिया जाएगा. सिंह ने बताया कि सोमवार से कोई भी धार्मिक स्थल दर्शानार्थियों के लिए नहीं खुलेगा. ताजमहल, फतेहपुर सीकरी समेत सभी पुरातत्व स्मारक बंद रहेंगे. यह पहला मौका है जब इन स्मारकों को इतने लंबे समय के लिए बंद रखा गया है. बता दें कि 372 सालों में ताजमहल के दरवाजे पहली बार ढाई महीने से भी ज्यादा समय तक बंद रहे हैं. हालांकि केंद्र सरकार ने अनलॉक 2.0 के दौरान सभी स्‍मारक खोलने के आदेश दिए हैं, लेकिन इसका अंतिम फैसला राज्‍य सरकारों पर छोड़ा है. अगर यूपी की बात करें तो सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कई अहम फैसले लेने की जिम्‍मेदारी जिलाधिकारियों को दे रखी है.


आगरा में जारी है कोरोना का कहर
उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में कोरोना वायरस से 15 और लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई. इसके साथ ही जिले में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1282 हो गई है. वहीं, इस अवधि में 13 लोग संक्रमणमुक्त हुए. इसके साथ ही जिले में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 1053 हो गई. कोविड-19 से जिले में 90 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. जबकि जिलाधिकारी पीएन सिंह के मुताबिक जिले में इस समय 139 मरीज उपचाराधीन हैं. इसके अलावा आगरा में इस समय 71 कंटेनमेंट जोन हैं, जोकि प्रशासन के लिए कड़ी चुनौती है.



यूपी में अब तक 18761 लोग डिस्‍चार्ज
सूचना एवं गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि पिछले 24 घंटों में 12 लोगों की मौत हो गयी. राज्य में इस वायरस से अब तक मरने वालों की संख्या 785 हो गयी है. उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस से संक्रमण के 1155 नये मामले सामने आये हैं. इसके साथ उत्‍तर प्रदेश में कोरोना के मामलों की संख्‍या बढ़कर 27707 हो गयी है. हालांकि अब तक कुल 18761 लोग पूरी तरह ठीक हो चुके हैं. इस प्रकार प्रदेश में उपचाराधीन मामलों की कुल संख्या 8161 है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading