Weather Alert: आगरा-अलीगढ़ समेत UP के इन जिलों में अगले तीन घंटे में आंधी के साथ बारिश की चेतावनी
Agra News in Hindi

Weather Alert: आगरा-अलीगढ़ समेत UP के इन जिलों में अगले तीन घंटे में आंधी के साथ बारिश की चेतावनी
बिहार के 10 जिलों में आज आंधी और बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग ने चेतावनी (Alert) जारी की है कि उत्‍तर प्रदेश के अलीगढ़ और आगरा समेत कई जिलों में अगले तीन घंटे में तेज हवाएं चलने के साथ ही बारिश (rain) भी होगी.

  • Share this:
आगरा. इस समय झुलसाने वाली गर्मी से जनमानस बेहाल है. हालांकि मौसम विभाग लखनऊ ( Meteorological Centre, Lucknow) के मुताबिक अगले तीन घंटे में उत्‍तर प्रदेश के कई जिलों में तेज तूफान के साथ बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि उत्‍तर प्रदेश के मथुरा, आगरा, अलीगढ़, हाथरस, एटा, झांसी, महोबा, हमीरपुर और बांदा समेत कई जगह आने वाले तीने घंटों में तेज हवाएं चलने के साथ ही बारिश भी होगी.

साथ ही विभाग ने ये भी कहा है कि बारिश का दौर कुछ समय के लिए ही होगा, लेकिन धूल भरी आंधी लोगों को परेशान कर सकती है.


कुछ राहत की संभावना
बारिश और तेज हवाओं के चलते लोगों को झुलसाने वाली गर्मी से कुछ राहत मिलने की संभावना जरूर है. हालांकि बारिश का दौर कितना लंबा चलेगा और इससे तापमान में कितनी गिरावट दर्ज होगी इस संबंध में मौसम विभाग ने फिलहाल कुछ नहीं कहा है. लेकिन माना जा रहा है कि बारिश के साथ ही तापमान में दो से तीन डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है. वैसे भी उत्‍तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में पारा 43 के ऊपर चल रहा है.



फिलहाल मानसून की चाल सामान्य
मौसम विभाग (Met Department) के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि फिलहाल मानसून की चाल पर किसी दूसरी मौसमी गतिविधि का कोई असर नहीं है. और उत्तर प्रदेश में इसके पहुंचने की जो सामान्य तिथि रही है, उसी के मुताबिक मॉनसून प्रदेश में पहुंचेगा. उन्होंने बताया कि वैसे तो 20 जून को मानसून के पहुंचने की तारीख नियत है लेकिन इसमें तीन से चार दिन आगे या पीछे की तारीखें हो सकती हैं.

अभी सटीक अनुमान लगाना मुश्किल
बता दें कि बंगाल की खाड़ी से उठने वाले मानसूनी हवाओं से उत्तर प्रदेश में बारिश होती है. जून के आखिरी हफ्ते में उत्तर प्रदेश में मानसून पहुंचता है. इसमें दो-तीन दिन आगे या पीछे की तारीखें होती हैं. मौसम विभाग ने मानसूनी बारिश के भी सामान्य रहने की अभी तक अनुमान जताया है. हालांकि मौसम विभाग साथ ही ये भी कह रहा है कि चूंकि अभी थोड़ समय बाकी है लिहाजा अभी बहुत सटीक अनुमान लगा पाना संभव भी नहीं है.

ये भी पढ़ें

यूपी में 69 हजार शिक्षकों की भर्ती पूरी होने में लग सकता है लंबा समय
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading