• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • आगरा में टाइगर मच्छर की एंट्री तेजी से कर रही है लोगों को बीमार

आगरा में टाइगर मच्छर की एंट्री तेजी से कर रही है लोगों को बीमार

डेंगू

डेंगू से पीड़ित बच्चा ।

आगरा में टाइगर मच्छर Tiger Mosquito की दस्तक हो चुकी है. इस महीने टाइगर मच्छर के डंक ने महज 22 दिनों में डेंगू के 118 मरीज संक्रमित कर दिए हैं.

  • Share this:

    आगरा में टाइगर मच्छर Tiger Mosquito की दस्तक हो चुकी है. इस महीने टाइगर मच्छर के डंक ने महज 22 दिनों में डेंगू के 118 मरीज संक्रमित कर दिए हैं. बीते 7 दिन में डेंगू के मरीजों की संख्या दोगुनी बढ़ गई है और इसके साथ ही औसतन रोजाना 10 से 12 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो रही है. मथुरा ,फिरोजाबाद, अलीगढ़ हाथरस ,आगरा में तेजी से इन दिनों वायरल बुखार और डेंगू ने हाहाकार मचा दिया है .ऐसा कोई दिन नहीं जाता जब किसी की मौत ना हुई हो. इस बार ये बच्चों को अपनी जकड़ में ले रहा है. जिला अस्पताल आगरा और SN मेडिकल कॉलेज में बेड़ो की संख्या कम पड़ रही है. इतनी तादाद में मरीज भर्ती हो रहे हैं.

    किस तरह का दिखता है टाइगर मच्छर?

    जिला अस्पताल के प्रभारी निरीक्षक चंद्रपाल सिंह बताते हैं कि यह मच्छर नया नहीं है. ऐडीज एजिप्टाइज मच्छर के काटने से डेंगू चिकनगुनिया होता है. इस मच्छर के शरीर पर सफेद लाइनें होती हैं और तन कर खड़ा होता है इसके चलते इसे टाइगर मच्छर भी बोलते हैं .मलेरिया की वजह मादा एनाफिलीज मच्छर है दोनों मच्छर साफ पानी में पनपते हैं. इस मच्छर के ऊपर भी सफेद कलर की धारियां होती है जिससे उसकी पहचान की जा सकती है.

    डेंगू से बचने के लिए यह है बेहतरीन उपाय।

    डेंगू का मच्छर साफ पानी अंडे देता है इस वजह से अपने आसपास पानी बिल्कुल भी एकत्रित ना होने दें . बरसात का मौसम चल रहा है जिस वजह से घरों की छतों ,गमलों ,पर टायरों में पानी जमा हो जाता है और ये मच्छर पनपता है . इससे बचने के लिए डॉक्टर सलाह देते हैं कि सबसे पहले बच्चों को पूरी वाह के कपड़े पहनाए .सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें .कूलर में इस समय पानी बिल्कुल भी ना डालें. आसपास पानी इकट्ठा ना होने दें, जिसमें मच्छर आसानी से बच सके. इसके साथ ही डेंगू के लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें किसी भी झोलाछाप डॉक्टर से इलाज ना करवाएं अन्यथा जान पर बन सकती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज