लाइव टीवी
Elec-widget

ताजमहल के दीदार को अब चांदनी का इंतजार नहीं, हर रात 20 रुपये में यहां से देखिए

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 15, 2019, 9:35 AM IST
ताजमहल के दीदार को अब चांदनी का इंतजार नहीं, हर रात 20 रुपये में यहां से देखिए
आज से हर रात ताज महल के कीजिए दीदार

ताजनगरी में पर्यटन बढ़ाने के लिए यमुनापार स्थित मेहताब बाग (Mehtb Bagh) और यमुना नदी के बीच में ताज नाइट व्यू प्वाइंट (Taj Night View Point) विकसित किया गया है. स्मारक के ठीक पीछे लाल पत्थर का प्लेटफार्म तैयार किया गया है. मेहताब बाग के गेट से नदी किनारे तक पाथ-वे का निर्माण कराया गया है.

  • Share this:
आगरा. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के आगरा (Agra) में ताजमहल (Taj Mahal) का दीदार आज यानी शुक्रवार से हर रात शुरू हो गया है. मेहताब बाग (Mehtab Bagh) से ताज के दीदार (Taj View) की यह व्यवस्था आज से शुरू हो रही है. पर्यटक महज 20 रुपये के टिकट पर शाम शाम सात से नौ बजे तक ताज का दीदार कर सकेंगे. वहीं चांदनी रात के दौरान पांच दिन रात 12 बजे तक ये दीदार हो सकेगा. खास बात है कि देशी और विदेशी पर्यटकों के लिए एक ही टिकट रखा गया है. ताज नाइट व्यू प्वाइंट के प्रवेश गेट पर ही अस्थायी टिकट विंडो बनाई गई है. पर्यटक यहां से इसकी टिकट खरीद सकते हैं.

ताज नाइट व्यू प्वाइंट विकसित

दरअसल ताजनगरी में पर्यटन बढ़ाने के लिए यमुनापार स्थित मेहताब बाग और यमुना नदी के बीच में ताज नाइट व्यू प्वाइंट विकसित किया गया है. स्मारक के ठीक पीछे लाल पत्थर का प्लेटफॉर्म तैयार किया गया है. मेहताब बाग के गेट से नदी किनारे तक पाथ-वे का निर्माण कराया गया है.

रोज तीन घंटे शाम को ताज का दीदार

आगरा विकास प्राधिकरण द्वारा विकसित इस स्थान से रोज तीन घंटे शाम को ताज का दीदार किया जा सकेगा. पर्यटक सूर्यास्त के साथ रात में भी ताज को निहार सकेंगे. हालांकि पूर्णिमा की जिन पांच रातों के लिए ताजमहल खुलता है, उन रातों को ताज नाइट व्यू प्वाइंट से रात 12 बजे तक स्मारक निहारा जा सकेगा. इसकी रूपरेखा तैयार कर ली गई है.

ताज के बाउंड्री से 300 मीटर दूरी 

बता दें कि अभी तक पूर्णिमा से दो दिन पहले और दो दिन बाद तक चांदनी रात में ताजमहल रात्रि दर्शन के लिए खुलता रहा है. पर्यटक स्मारक में रेड सेंड स्टोन प्लेटफार्म तक ही जा सकते हैं. यहीं से ताज का दीदार करते हैं. मुख्य गुंबद से रेड सैंड स्टोन प्लेटफॉर्म की दूरी 300 मीटर है. इसकी टिकट दर देशी पर्यटकों के लिए 510 रुपये और विदेशियों के लिए 750 रुपये है. जबकि महताब बाग में जो ताज नाइट व्यू प्वाइंट विकसित किया गया है, उसकी ताज के बाउंड्री से दूरी 300 मीटर ही है. जबकि इसकी टिकट दर देशी और विदेशी पर्यटकों के लिए सिर्फ 20 रुपये रखी गई है.
Loading...

(इनपुट: मोहम्मद आरिफ खान)

ये भी पढ़ें:

ओवैसी राष्ट्रदोही, अयोध्या फैसला सुनाने वाले SC के 5 जजों को दिया जाए भारत रत्न: बीजेपी विधायक

कुशीनगर मस्जिद ब्लास्ट: मास्टरमाइंड हाजी कुतुबुद्दीन गोरखपुर और अशफाक हैदराबाद से गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए आगरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 15, 2019, 9:03 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...