लाइव टीवी

UP के इस शहर में पीले हेलमेट पहन कर निकले लोग, जानिए क्‍यों?
Agra News in Hindi

Himanshu Tripathi | News18 Uttar Pradesh
Updated: January 30, 2020, 6:19 PM IST
UP के इस शहर में पीले हेलमेट पहन कर निकले लोग, जानिए क्‍यों?
आगरा में 20000 लोगों ने पीला हेलमेट पहनकर मनाई बसंत पंचमी.

बसंत पंचमी के दिन आगरा के दयालबाग (Dayalbagh) में महिलाएं, पुरुष और बच्चे सभी हेलमेट (Helmet) लगाए नजर आए. आपको बता दें कि राधा स्वामी सत्संग सभा के आयोजन में करीब बीस हजार लोगों को यह संदेश मिला है कि वह घर से निकलें तो पीले हेलमेट जरूर लगाएं. इसी वजह से दयालबाल में सबकुछ पीला पीला नजर आ रहा है.

  • Share this:
आगरा. ताजमहल (Taj Mahal) अपने आप में अजूबा है, लेकिन अब ताजनगरी के बहुत से लोग पैदल ही हेलमेट लगाकर चल रहे हैं, जिससे हर कोई हैरान है. जी हां, आगरा के दयालबाग (Dayalbagh) में महिलाएं, पुरुष और बच्चे सभी हेलमेट (Helmet) लगाकर चलने लगे हैं. सब्जी खरीदना हो या फिर आटो में सफर करना, लोगों के सिर पर हेलमेट जरूर रहता है. बसंत पंचमी के दिन राधा स्वामी सत्संग सभा के आयोजन में करीब बीस हजार लोगों को यह संदेश मिला है कि वह घर से निकलें तो हेलमेट जरूर लगाएं. इससे उनकी रक्षा होगी.

संदेश का हुआ पालन
इस संदेश पर तत्काल अमल शुरू हो गया और लोग अपने रोजमर्रा के कार्यों को निपटाने के लिए जब घर से निकलते हैं, तो हेलमेट पहनकर ही निकलते हैं. आपको बता दें कि बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर आगरा का दयालबाग क्षेत्र पूरी तरह सजा दिया जाता है. बसंत उत्सव पर ऑस्ट्रेलया, अमेरिका और कनाडा के साथ-साथ हजारों की संख्या में देशवासी दयालबाग के बसंत उत्सव के साक्षी बनते हैं. सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच सत्संगियों को सेवा भाव का संदेश दिया जाता है. इस बार जब सत्संगी समाज के लोग सिर पर हेलमेट लगाये पैदल चलते नजर आए तो लोग चौंक गए.

गुरु महाराज के आदेश के बाद..

न्यूज़ 18 ने जब हेलमेट लगाकर पैदल चलने का कारण पूछा तो लोगों ने कहा कि मालिक का आदेश है. गुरु महाराज को यहां मालिक कहा जाता है और उनके आदेश को श्रद्धालु सिरोधार्य करते हैं. मध्य प्रदेश, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश के साथ-साथ देश के विभिन्न राज्यों से आये लोग पैदल ही हेलमेट लगाये आगरा की सड़कों पर सैर करते नजर आए. पैदल से लेकर साइकिल सवार तक लगा रहे हेलमेट दयाल बाग से जब सत्संगी निकले तो ताजनगरी में हेलमेट लगाकर पैदल चलने वालों की बड़ी तादाद दिखाई पड़ी. कोई पैदल हेलमेट लगाकर जा रहा था तो कोई हेलमेट लगाकर साइकिल की सवारी करता नजर आया. यही नहीं, कुछ लोग ऑटो रिक्शा तो कुछ सब्जी खरीदते हेलमेट लगाए नजर आए.

बहरहाल, मध्य प्रदेश से आई एक बच्ची ने बताया कि मालिक ने हमारे भले के लिए हेलमेट लगाने का संदेश दिया है. इसलिए अब पैदल कहीं भी जाएंगे तो हेलमेट जरूर लगाएंगे. बसंत में पीले रंग के हेलमेट की धूम दयाल बाग से निकले हेलमेट का संदेश दूर तक जाना तय है. यहां देश विदेश से हजारों लोग आए थे और पीले रंग का हेलमेट उनके सिर पर नजर आ रहा था. चूंकि बसंत का उल्लास है लिहाजा पीले रंग वाले हेलमेट लगाये पैदल चलते लोग सबसे ज्यादा संख्या में नजर आए. यही नहीं, पीला कुर्ता, पीली जैकेट और सिर पर पीला हेलमेट लगाये लोग बसंत के उल्लास को अनोखा बना रहे थे. जबकि इस मौके पर पीले गुब्बारे भी आकर्षण का केंद्र बने रहे.

 ये भी पढ़ें-

CM योगी आदित्यनाथ का बड़ा ऐलान, अब UP के हर जिले में होगा मेडिकल कॉलेज

 

मामला कोर्ट में होने के बावजूद जिला प्रशासन जमीन पर कर रहा है अवैध कब्‍जा!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए आगरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 30, 2020, 6:15 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर