अपना शहर चुनें

States

UP Panchayat Chunav: पंचायत चुनाव में लापरवाही, कार्मिकों का नाम देने से कतरा रहे विभाग

सांकेतिक फोटो.
सांकेतिक फोटो.

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav) का बिगुल बज चुका है. शासन प्रशासन स्तर पर चुनाव की तैयारी जोरों पर है, लेकिन जगहों पर विभागों पर चुनाव (Election) को लेकर लापरवाही बरतने का भी आरोप है.

  • Share this:
आगरा. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav) का बिगुल बज चुका है. शासन प्रशासन स्तर पर चुनाव की तैयारी जोरों पर है, लेकिन जगहों पर विभागों पर चुनाव (Election) को लेकर लापरवाही बरतने का भी आरोप है. आगरा (Agra) में प्रभारी अधिकारी (कार्मिक)/एडीएम सिटी डॉ. प्रभाकांत अवस्थी ने इसको लेकर चेतावनी जारी की थी, लेकिन एएडीएम की चेतावनी के बाद भी कई विभागों ने पंचायत चुनाव के लिए कर्मचारियों की सूची नहीं भेजी है. बताया जा रहा है कि इसका असर चुनाव तैयारियों पर भी पड़ रहा है.

बता दें कि उत्तर प्रदशे में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तारीख अभी घोषित नहीं हुई है, लेकिन जिस तरह से शासन और प्रशासन स्तर से तैयारियां चल रही हैं, उसके अनुसार, जल्द ही चुनाव की तारीखों की घोषणा होने की उम्मीद की जा रही है. ताजनगरी में 690 ग्राम पंचायतों में चुनाव होना है. इस बार पांच ग्राम पंचायतें कम हो गई हैं.

जिला पंचायतों का पुनर्गठन
बता दें कि वर्ष 2011 की जनसंख्या के आधार पर ग्राम, क्षेत्र और जिला पंचायतों का पुनर्गठन हो चुका है. मतदाता सूची का भी 22 जनवरी को अंतिम प्रकाशन होना है. संभावना जताई जा रही है कि मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन के साथ ही चुनाव की तारीखों का ऐलान भी किया जा सकता है. हालांकि चुनाव को लेकर ग्रामीण इलाकों में दावेदारों ने अपनी तैयारियों के साथ ही प्रचार प्रसार भी शुरू कर दिया है. होर्डिंग-बैनर भी लगने शुरू हो गए हैं. इन सबके बावजूद सरकारी विभाग इससे दूरी बना रहे हैं. सभी विभागों को बीते 31 दिसंबर तक अपने-अपने के अधिकारियों और कर्मचारियों की सूची भेजनी थी. ताकि त्रिस्तरीय चुनाव संपन्न कराने के लिए प्रभारी अधिकारी, निर्वाचन अधिकारी (आरओ), सहायक निर्वाचन अधिकारी (एआरओ), जोनल मजिस्ट्रेट (जेडएम), सेक्टर मजिस्ट्रेट (एसएम), मतदान और मतगणना के लिए कार्मिकों का चयन किया जा सके. लेकिन कई विभागों ने अब तक सूची नहीं भेजी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज