Home /News /uttar-pradesh /

Agra Rural Assembly Seat: लोकदल और बसपा के दबदबे वाली सीट पर क्‍या जीत दोहरा पाएगी भाजपा

Agra Rural Assembly Seat: लोकदल और बसपा के दबदबे वाली सीट पर क्‍या जीत दोहरा पाएगी भाजपा

UP Chunav 2022: आगरा ग्रामीण सीट पर बिछ चुकी है चुनावी बिसात.

UP Chunav 2022: आगरा ग्रामीण सीट पर बिछ चुकी है चुनावी बिसात.

Agra Rural Assembly Seat Election: साल 2008 के परिसीमन के बाद हुए दो चुनावों में आगरा ग्रामीण विधानसभा सीट पर 2012 में बहुजन समाज पार्टी और 2017 में भारतीय जनता पार्टी जीती थी. राष्ट्रीय लोकदल के दबदबे वाली सीट पर बसपा भी तीन बार जीत चुकी है. कांग्रेस को यहां अभी तक जीत का खाता खुलने का इंतजार है.

अधिक पढ़ें ...

आगरा. जाट और दलित मतदाताओं के दबदबे वाली आगरा ग्रामीण विधानसभा सीट पर भाजपा की हेमलता दिवाकर विधायक हैं. हेमलता ने 2012 का चुनाव समाजवादी पार्टी से लड़ा था. बसपा के कालीचरण सुमन से 18846 वोट से हार गई थीं. 2017 ने चुनाव से पहले हेमलता ने भाजपा का दामन थाम लिया और बसपा के कालीचरण सुमन को 65 हजार से अधिक वोटों से हरा दिया. आगरा ग्रामीण सीट पहले दयालबाग विधानसभा सीट के नाम से जानी जाती थी.

2008 के परिसीमन के बाद इस सीट का नाम बदलकर आगरा ग्रामीण कर दिया गया. साथ ही अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित कर दी गई.  दयालबाग सीट पर पहला चुनाव 1974 में हुआ था। इससे पहले यह इलाका लोहामंडी विधानसभा सीट का हिस्‍सा होता था.

दिलचस्‍प बात यह है कि इस सीट पर 1974 से लेकर अब तक कांग्रेस को जीत नसीब नहीं हुई है. पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह और उनके भरोसेमंद बीकेडी, जनता पार्टी, लोकदल, जनता दल से चुनाव जीतते रहे. भाजपा यहां से दो बार जीत चुकी है.

1993 में पहली बार उदयभान सिंह ने यहां से भाजपा का परचम फहराया था. हालांकि अगले ही चुनाव 1996 में वह बसपा के सेठ किशन लाल बघेल से पराजित हो गए थे. बघेल 2002 में भी बसपा से जीते. 3.44 लाख मतदाताओं वाली आगरा ग्रामीण विधानसभा सीट पर दलित वोटर करीब 80 हजार हैं. जाट 70 हजार, यादव 45 हजार और क्षत्रिय वोटर करीब 40 हजार हैं.

Tags: Agra news, UP Election 2022

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर