Home /News /uttar-pradesh /

Agra South Assembly Seat: मुस्‍लिम मतदाताओं के दबदबे वाली इस सीट पर क्‍या जीत की हैट्रिक लगा पाएगी भाजपा

Agra South Assembly Seat: मुस्‍लिम मतदाताओं के दबदबे वाली इस सीट पर क्‍या जीत की हैट्रिक लगा पाएगी भाजपा

UP Chunav 2022: आगरा दक्षिण विधानसभा सीट 2012 में अस्तित्व में आई थी.

UP Chunav 2022: आगरा दक्षिण विधानसभा सीट 2012 में अस्तित्व में आई थी.

Agra South Assembly Seat Election: इस सीट पर अब तक हुए दो चुनावों में भाजपा के योगेंद्र उपाध्‍याय जीतते रहे हैं. दोनों ही बार उनके सामने बसपा के जुल्‍फिकार अहमद भुट्टो ताल चुनौती दे रहे थे. इस बार बसपा ने उनकी जगह ब्राह्मण कार्ड चलते हुए रवि भारद्वाज को प्रत्‍याशी बनाने की घोषणा कर रखी है. देखना होगा कि रवि भारद्वाज अगले चुनाव में भाजपा के सामने कितनी चुनौती पेश कर पाते हैं.

अधिक पढ़ें ...

आगरा. 2008 के परिसीमन के बाद अस्‍तित्‍व में आई आगरा दक्षिण विधानसभा सीट पर पहली बार 2012 में चुनाव हुआ था. पहले यह इलाका आगरा छावनी सीट का हिस्‍सा हुआ करता था. मुस्‍लिम मतदाताओं के दबदबे वाली इस सीट से भाजपा के योगेंद्र उपाध्‍याय पिछले 10 साल से विधायक हैं. पिछले दो चुनावों में उनके खिलाफ बसपा और कांग्रेस से दो मजबूत प्रत्‍याशी उतरते रहे हैं. जिससे मुस्‍लिम मतों के बिखराव का फायदा योगेंद्र को मिलता रहा है. 2022 के विधानसभा चुनाव की सियासी तस्वीर बदली हुई है, ऐसे में जीत की हैट्रिक लगाना योगेंद्र उपाध्‍याय के लिए चुनौती होगा.

3.28 लाख मतदाताओं वाली आगरा दक्षिण विधानसभा सीट में 1.10 लाख मुस्‍लिम वोटर हैं. ब्राह्मण 65 हजार, दलित 40 हजार और वैश्‍य वोटर करीब 30 हैं. 2012 के विधानसभा चुनाव में भाजपा के योगेंद्र उपाध्‍याय को 74324 वोट मिले थे. बसपा उम्‍मीदवार जुल्‍फिकार अहमद भुट्टो को 51364 और कांग्रेस उम्‍मीदवार नजीर अहमद को 39962 वोट मिले थे.

जाहिर है कि अगर दो मुस्‍लिम प्रत्‍याशी नहीं होते तो योगेंद्र के लिए जीतना काफी चुनौतीपूर्ण होता. हालांकि 2017 के चुनाव में तस्‍वीर इसकी उलट थी. मोदी लहर में जातीय और सामाजिक समीकरणों के सारे तटबंध टूट गए. योगेंद्र उपाध्‍याय को रिकॉर्ड 1.12 लाख वोट मिले. उनके विरोधी बसपा के जुल्‍फिकार अहमद भुट्टो को 57657 और कांग्रेस के नजीर अहमद को 39434 वोट मिले थे. अगर दोनों मुख्‍य विरोधी उम्‍मीदवारों के वोट जोड़ दिए जाएं तो भी योगेंद्र के वोटों के करीब नहीं पहुंचते.

Tags: Agra news, UP Election 2022, UP news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर