Home /News /uttar-pradesh /

UP Election 2022 :-सूख रही है युवा छात्र नेताओं को तैयार करने वाली आगरा विश्वविद्यालय की नर्सरी !

UP Election 2022 :-सूख रही है युवा छात्र नेताओं को तैयार करने वाली आगरा विश्वविद्यालय की नर्सरी !

X

छात्र संघ के राजनीतिक मंच से कई ऐसे सितारे निकले जो देश के सियासी आसमान पर छा गए.यह वह दौर था जब राजनीति विरासत में नही मिलती थी.

    छात्र संघ के राजनीतिक मंच से कई ऐसे सितारे निकले जो देश के सियासी आसमान पर छा गए.यह वह दौर था जब राजनीति विरासत में नही मिलती थी.छात्र जीवन से ही इसकी क्लास लेनी होती थी.आगरा विश्वविद्यालय से कई छात्र नेताओं ने दिल्ली और लखनऊ तक का सफर तय किया है.सियासत की यह नर्सरी अब सूखने लगी है,क्योंकि बीते 4 सालों से आगरा के डॉक्टर भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय में छात्र संघ के चुनाव नही हुये हैं.इसके साथ ही 1989 में आगरा कॉलेज में आख़री बार चुनाव हुए थे.

    विश्वविद्यालय के छात्र नीति से राजनीति के गुर सीख ये नेता पहुंचे देश के सर्वोच्च शिखर पर.

    यूनिवर्सिटी की छात्र राजनीति से सीखे गुणों के आधार पर छात्र नेता देश के सर्वोच्च पदों पर पहुंचे.इस विश्वविद्यालय के छात्र संघ से कई ऐसे नेता निकले जिन्होंने लखनऊ से दिल्ली तक का सफर तय किया.इस विश्वविद्यालय ने देश की राजनीति को बड़े नेता दिए.जिनमें से चौधरी चरण सिंह,अटल बिहारी बाजपेई,कल्याण सिंह,अजीत डोभाल जैसे कई लोग यहां से पढ़ कर देश के सर्वोच्च पदों पर पहुंचे हैं.यहां तक की देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी इसी विश्वविद्यालय से पढ़कर राजनीति के उच्च शिखर पर पहुंचे हैं.

    आगरा की राजनीति में सक्रिय नेता भी निकले विश्वविद्यालय की छात्र राजनीति से.

    वर्तमान में अलग-अलग दलों से राजनीति करने वाले आगरा के जाने-माने चेहरे आगरा विश्वविद्यालय की ही देन हैं.यहीं से कभी वे छात्र संघ का चुनाव लड़कर जीते और अध्यक्ष पदों पर रहे.अब वे वर्तमान में विधायक और मंत्री हैं. इस लिस्ट में डॉक्टर धर्मपाल जो कि भाजपा की टिकट पर एत्माद्दौला सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.पूर्व में डॉक्टर धर्मपाल विधायक भी रहे हैं.पूर्व विधायक धर्मपाल सिंह 1989 से 1990 में आरबीएस कॉलेज के छात्र संघ अध्यक्ष बने.वह 2007 में जनमोर्चा और 2012 में बसपा से विधायक बन चुके हैं.
    इसके साथ ही आगरा दक्षिण विधानसभा से दो बार के विधायक योगेंद्र उपाध्याय भी छात्र जीवन में अंबेडकर विश्वविद्यालय से चुनाव लड़ चुके हैं.वर्तमान छात्र नेताओं का कहना है कि अगर नए युवा नेताओं की नर्सरी कही जाने वाली नर्सरी आगरा विश्वविद्यालय में छात्रसंघ अध्यक्ष के चुनाव ही नहीं होंगे तो यहां से नए और युवा नेता कैसे निकलेंगे.
    (रिपोर्ट:- हरीकान्त शर्मा )

    Tags: Agra news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर