• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • Agra: बदला गया घटिया आजम खां रोड का नाम, अब अशोक सिंघल मार्ग होगी पहचान

Agra: बदला गया घटिया आजम खां रोड का नाम, अब अशोक सिंघल मार्ग होगी पहचान

आगरा नगर निगम की बैठक में बदला गया कई सड़कों का नाम

आगरा नगर निगम की बैठक में बदला गया कई सड़कों का नाम

Agra News: बैठक में कार्यकारिणी के उपसभापति एवं पार्षद जगदीश पचौरी ने घटिया आजम खां मार्ग का नाम अशोक सिंघल मार्ग करने का प्रस्तवा रखा. इस प्रस्ताव पर सभी लोगों ने अपनी सहमति जताई और उसे सर्व सम्मति से पास कर दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    आगरा. ताज नगरी आगरा (Agra) में घटिया आजम खां मार्ग (Ghatia Azam Khan Road) का नाम बदलकर रामजन्म भूमि आंदोलन के पुरोधा और विश्व हिंदू परिषद के तत्कालीन अध्यक्ष स्वर्गीय अशोक सिंघल (Ashok Singhal) के नाम पर कर दिया गया है. आगरा नगर निगम की कार्यकारिणी की बैठक में यह निर्णय लिया गया. इस बैठक में कई अन्य मार्गों के नाम भी बदले गए हैं. दरअसल, 27 सितंबर को अशोक सिंघल के जन्मदिवस के मौके पर यह फैसला किया गया.

    महापौर नवीन जैन की अध्यक्षता में आगरा नगर निगम कार्यकारिणी की 16वें अधिवेशन की बैठक हुई. इस बैठक में कार्यकारिणी के उपसभापति एवं पार्षद जगदीश पचौरी ने घटिया आजम खां मार्ग का नाम अशोक सिंघल मार्ग करने का प्रस्तवा रखा. इस प्रस्ताव पर सभी लोगों ने अपनी सहमति जताई और उसे सर्व सम्मति से पास कर दिया. प्रस्ताव में कहा गया कि 27 सितंबर को सिटी स्टेशन रोड आगरा पर जन्मे अशोक सिंघल अपना पूरा जीवन समाज के लिए समर्पित कर दिया. त्याग एवं बलिदान के प्रणेता रहे अशोक सिंघल की याद में उनके जन्म स्थान के पास घटिया आजम खां मार्ग के नाम को बदलकर अशोक सिंघल मार्ग रखा जाए.

    इन सड़कों का भी नाम बदला 
    नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में शमसाबाद रोड पर कहरई मोड़ चौराहा का नाम शहीद कौशल रावत कर दिया गया. शास्त्रीपुरम चौराहा का नाम भगवान चित्रगुप्त, किदवई पार्क से पुराने पोस्ट ऑफिस राजा मंडी मार्ग का नाम 1857 की लड़ाई के नायक व स्वतंत्रता सेनानी तात्या टोपे के नाम पर रखने के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल गई. इसके अलावा संजय राय ने दीवानी चौराहा के समक्ष कांजी हाउस का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय मवेशी गृह रखने का प्रस्ताव भी पास हो गया. जीवनी मंडी से बेलनगंज पंजाब नेशनल बैंक को जाने वाले मार्ग का नाम समाजसेवी एवं जाटव महापंचायत के सरपंच रहे देवी प्रसाद आजाद के नाम से रखे जाने एवं उनके नाम से एक विशाल गेट बनाए जाने के प्रस्ताव को भी इस बैठक में मंजूरी दी गई.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज