Assembly Banner 2021

UP Panchayat Elections 2021: इस बार 'खास थैले' में दी जाएगी मतदान सामग्री, जल्‍द निकलेगा टेंडर

सांकेतिक फोटो.

सांकेतिक फोटो.

Agra News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (Panchayat Election) की तैयारियां अंतिम दौर में हैं.

  • Share this:
आगरा. उत्तर प्रदेश में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (Panchayat Elections 2021) की तैयारियां अंतिम दौर में हैं. चुनाव संपन्न कराने के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों की ट्रेनिंग का दौर लगभग पूरा हो गया है. आगरा जिले में इस बार चुनाव सामग्री देने के लिए कपड़े के थैले का उपयोग किया जाएगा. नामांकन पत्र और मतपत्र आने के बाद अब मतपेटियां भी तैयार कर ली गई हैं. नई व्यवस्था के तहत मतदान के दिन मतदान कर्मियों को कपड़े के थैले में रखकर ये मतपेटियां दी जाएंगी. अन्य मतदान सामग्री भी कपड़ों के थैले में रखकर ही दी जाएगी.

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की घोषणा अभी नहीं हुई है, लेकिन तैयारियां अंतिम चरण में हैं. तय किया गया है कि मतदान से एक दिन पहले बूथों के लिए रवाना होने वाली पोलिंग पार्टियों को कपड़े के थैलों में मतदान सामग्री दी जाएगी. प्रत्येक पोलिंग पार्टी को तीन थैले दिए जाएंगे. दो थैलों में दो मतपेटियां और एक थैले में मतदान सामग्री होगी.

दिए जाएंगे 12 हजार से ज्यादा थैले
आगरा में पंचायत चुनाव के लिए कुल 3407 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं. इन केन्द्रों के लिए 8518 मतपेटियों की आवश्यकता बताई गई है. जबकि इसके सापेक्ष 9500 मतपेटियां भी तैयार की गई हैं. इनकी सप्लाई के लिए 12,400 कपड़े के थैलों के लिए जल्द ही टेंडर निकाला जाएगा. बता दें कि पंचायत चुनाव के लिए अभी ग्राम पंचायतों और वार्डों का आरक्षण आवंटन नहीं हुआ है. इसके लिए ब्लाक स्तर पर प्रस्ताव तैयार किए जा रहे हैं. पिछले दिनों शासन ने जिला पंचायत अध्यक्ष पद के आरक्षण की घोषणा कर दी थी. इसके तहत आगरा की सीट सामान्य श्रेणी में रखी गई है. इसके साथ ही ब्लाक प्रमुख और ग्राम प्रधानों का आरक्षण भी जारी कर दिया था, लेकिन अभी इनका आवंटन नहीं हो सका है. यह कार्य स्थानीय स्तर पर किया जाएगा. ग्राम, क्षेत्र और जिला पंचायत के वार्डों का आरक्षण व आवंटन भी स्थानीय स्तर पर ही होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज