Assembly Banner 2021

UP Panchayat Chunav: आगरा जिले की आरक्षण लिस्ट जारी, देखिए आपकी पंचायत किस जाति के लिए हुई रिज़र्व

उत्‍तर प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव के लिए आगरा जिले की आरक्षण लिस्ट जारी

उत्‍तर प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव के लिए आगरा जिले की आरक्षण लिस्ट जारी

Agra Panchayat Chunav Aarakshan List: सोमवार को पूरे दिन पंचायती राज विभाग ने आरक्षण सूची को अंतिम रूप दिया. इसके बाद जिले की सभी ग्राम पंचायतों में आरक्षण का आवंटन कर दिया गया. आरक्षण की ब्लॉक वार सूची जारी कर दी गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 2, 2021, 12:27 PM IST
  • Share this:
आगरा. उत्तर प्रदेश में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav) के लिए आगरा (Agra) जिले में सोमवार देर रात ग्राम पंचायतों के आरक्षण (Agra Panchayat Chunav Aarakshan List) का चार्ट जारी कर दिया गया. इसके साथ ही जिला पंचायत और ब्लॉक प्रमुखों के आरक्षण की स्थिति भी साफ़ हो गई हैं. इस बार वर्ष 2011 की जनसंख्या के आधार पर ग्राम पंचायतों का नए सिरे से निर्धारण किया गया था, जिसकी वजह से जिले में इस बार पांच ग्राम पंचायतें कम हो गई थीं.

सोमवार को पूरे दिन पंचायती राज विभाग ने आरक्षण सूची को अंतिम रूप दिया. इसके बाद जिले की सभी ग्राम पंचायतों में आरक्षण का आवंटन कर दिया गया. आरक्षण की ब्लॉक वार सूची जारी कर दी गई है. यानि एक ब्लाक में ग्राम प्रधान पद की कितनी सीटें किस जाति के लिए आरक्षित होंगी और कितनी सामान्य रहेंगी, इसका निर्धारण हो गया है. इसके साथ ही ज़िला पंचायत की आरक्षण लिस्ट भी जारी हो गई है. 50 वार्डों में से 17 सीटों पर महिलाएं इस बार मैदान में होंगी. इनमें 4 एससी व 5 ओबीसी महिलाओं के लिए आरक्षित की गई है. 8 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हैं. शमसाबाद की सभी चार सीटें अनारक्षित हैं. जैतपुर की दोनों सीटें एससी महिला के लिए आरक्षित हैं. ओबीसी के लिए आठ, एससी के लिए छह और 19 सीटें अनारक्षित हैं.

शमशाबाद ब्लॉक अंतर्गत ग्राम पंचायतों की आरक्षण सूची




खेरागढ़ ब्लॉक अंतर्गत आने वाले पंचायतों की सूची 

Agra Gram Panchayat Aarakshan list
खेरागढ़ ब्लॉक के ग्राम पंचायतों की आरक्षण लिस्ट


Agra District Gram Panchayat aarakshan list
खेरागढ़ ब्लॉक के ग्राम पंचायतों की आरक्षण लिस्ट


15 मार्च तक अंतिम सूची 
आरक्षण की लिस्ट जारी होने के बाद अब लोगों से आपत्तियां मांगी जाएगी. आपत्तियों के निस्तारण के बाद फाइनल लिस्ट 15 मार्च तक प्रकाशित की जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज