अपना शहर चुनें

States

UP Panchayat Election: राज्य निर्वाचन आयुक्त ने की 40 जिलों की समीक्षा, दिए 3 अहम निर्देश

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा है कि एक जिला एक चरण के आधार पर निर्वाचन प्रक्रिया की तैयारी की जाए.  (सांकेतिक तस्वीर)
राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा है कि एक जिला एक चरण के आधार पर निर्वाचन प्रक्रिया की तैयारी की जाए. (सांकेतिक तस्वीर)

UP Panchayat Election: यूपी राज्य निर्वाचन आयुक्त ने बरेली, अलीगढ़, सहारनपुर, आगरा, कानपुर, प्रयागराज, चित्रकूट, मेरठ और मुरादाबाद मंडलों के 40 जिलों की समीक्षा की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 23, 2021, 12:18 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. यूपी पंचायत चुनाव (UP Panchayat Election-2021) को लेकर राज्य निर्वाचन आयुक्त (State Election Commission) मनोज कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के 40 जिलों की समीक्षा की गई. बैठक में प्रदेश के संबंधित जिलों के डीएम को एक जनपद में एक चरण में निर्वाचन कराए जाने के सम्बंध में तैयारी शुरू करने के निर्देश दिए गए. इस दौरान राज्य निर्वाचन आयुक्त ने चुनाव में प्रयोग होने वाली सामग्री, प्रपत्र इत्यादि की उपलब्धता और उसकी खरीद के संबंध में भी निर्देश दिए. साथ ही मतदान केंद्रों की संवेदनशीलता को जनपद स्तर पर समिति गठित कर समीक्षा करके आयोग को अवगत कराने के लिए कहा गया.

वीडियो कांफ्रेंसिंग में बरेली, अलीगढ़, सहारनपुर, आगरा, कानपुर, प्रयागराज, चित्रकूट, मेरठ और मुरादाबाद मंडलों के 40 जिलों की समीक्षा की गई. बैठक में राज्य निर्वाचन आयुक्त के साथ ही अपर निर्वाचन आयुक्त वेद प्रकाश शर्मा और विशेष कार्याधिकारी जय प्रकाश सिंह भी उपस्थिति रहे.

बैठक में राज्य निर्वाचन आयुक्त के 3 प्रमुख निर्देश



एक जनपद में एक चरण में निर्वाचन कराए जाने को लेकर तैयारियां शुरू की जाएं.
निर्वाचन में प्रयुक्त होने वाली विभिन्न सामग्री, प्रपत्र इत्यादि की उपलब्धता और उनकी खरीद के संबंध में भी जनपदों को निर्देश दिया गया.

स्ट्रॉन्ग रूम और मतगणना स्थलों की समीक्षा के बारे में निर्देश दिया गया. मतदान केंद्रों/स्थलों की संवेदनशीलता को जनपद स्तर पर समिति गठित कर समीक्षा करते हुए आयोग को अवगत कराने के लिए भी निर्देशित किया गया.

अभी तक एक जिले में चार चरणों में होते थे चुनाव
बता दें अभी तक पंचायत चुनाव में एक जिले में विकास खंडों में चार चरण में चुनाव कराए जाते थे. लेकिन इस बार आयोग ने पंचायत चुनाव में एक जनपद-एक चरण व्यवस्था लागू करने का निर्णय किया है. निर्णय के अनुसार पूरे जिले में एक ही चरण में चुनाव पूरे करा लिए जाएंगे. इसके तहत हर मंडल के एक से दो जिलों को एक चरण में शामिल किया जाएगा. ताकि पूरे मंडल में चार चरण में चुनाव संपन्न कराए जा सकें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज