स्कूटर पर गर्लफ्रेंड के साथ घूमने निकला था पति, फोटो चालान से पत्नी ने पकड़ ली 'चोरी'

News18India
Updated: September 4, 2019, 2:51 PM IST
स्कूटर पर गर्लफ्रेंड के साथ घूमने निकला था पति, फोटो चालान से पत्नी ने पकड़ ली 'चोरी'
आगरा में फोटो चालान की वजह से इस तरह के 'फर्जीवाड़ों' की कई खबरें आजकल सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं.

ट्रैफिक नियम (Traffic Rule) तोड़ने वालों के घर फोटो चालान भेजने के नियम से यातायात जागरूकता लाने का प्रयास.

  • News18India
  • Last Updated: September 4, 2019, 2:51 PM IST
  • Share this:
आगरा. मोटर व्हीकल एक्ट (Motor Vehicle Act) के नियमों में संशोधन ने जहां सड़क पर लापरवाही से वाहन चलाने वालों की नकेल कस दी है. वहीं, पत्नी के रहते गर्लफ्रेंड रखने वालों के लिए भी मुसीबत खड़ी कर दी है. उत्तर प्रदेश के आगरा में ट्रैफिक पुलिस (Agra Traffic Police) ने यातायात नियम तोड़ने वालों के घर पर फोटो चालान (Photo Chalan) भेजने का नियम लागू कर रखा है. सड़क पर लापरवाही से गाड़ी चलाने या ट्रैफिक नियम (Traffic Rule) तोड़ने वालों के घर पर यह फोटो चालान पहुंच जाता है, जिससे घरवालों के सामने उनकी पोल खुल जाती है. न्यू आगरा क्षेत्र में रहने वाले एक व्यापारी के घर में तो इस फोटो चालान ने कलह करा दिया.

दरअसल, यह व्यापारी साप्ताहिक बंदी के दिन अपनी महिला मित्र के साथ स्कूटर से कहीं घूमने निकला था. कई घंटों बाद घर पहुंचा तो बीवी को बताया कि व्यापारिक काम की वजह से देर हो गई. मगर तीन दिन बाद जब ट्रैफिक पुलिस का फोटो चालान (Photo Chalan) घर पहुंचा तो मुसीबत खड़ी हो गई. क्योंकि पत्नी ने फोटो में व्यापारी के साथ स्कूटर पर महिला मित्र को लेकर सवाल करने शुरू कर दिए.

आगरा से प्रकाशित हिंदी अखबार हिन्दुस्तान की रिपोर्ट के अनुसार, यह फोटो चालान मलपुरा में फतेहपुर सीकरी मार्ग का था. व्यापारी ने हेलमेट नहीं पहन रखी थी, जिसकी वजह से पुलिस ने चालान काटकर घर भेज दिया था. अखबार के मुताबिक, पिछले कई दिनों से व्यापारी पत्नी को अपनी 'गर्लफ्रेंड' के बारे में सफाई देते-देते परेशान है कि उसने किसी अंजान महिला को लिफ्ट दी थी.

आगरा में फोटो चालान की वजह से इस तरह के 'फर्जीवाड़ों' की कई खबरें आजकल सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं. ऐसे ही एक फोटो चालान ने आगरा के युवक की भी पोल खोल दी. इस युवक ने नया स्कूटर खरीदा और एक परिचित महिला को चलाने को दे दिया. वह महिला बिना हेलमेट स्कूटर चलाते हुए पकड़ी गई. अब जब फोटो चालान युवक के घर पहुंचा, तो पत्नी ने उसे आड़े हाथों लिया. युवक ने अपने नाम से गाड़ी न होने की दलीलें दीं, तो पत्नी का संदेह और पुख्ता होने लगा. अब पत्नी पूछ रही है कि उसके होते दूसरों को क्या-क्या खरीदकर दिया है, इसकी लिस्ट दो! पति ने सफाई देने के लिए सोशल मीडिया पर चालान की तस्वीर शेयर की है.

बहरहाल, महिला मित्रों की कलई खोलने के अलावा फोटो चालान की वजह से कई नाबालिग बच्चों की हरकतें भी घरवालों की पकड़ में आ रही हैं. पापा या मम्मी को बगैर बताए गाड़ी लेकर मटरगश्ती करने वाले बच्चों की चोरी सड़क पर पकड़ी जाती है और इसका सबूत फोटो चालान जब घर पहुंचता है, तो उनकी क्लास लग जाती है. हालांकि स्थानीय लोगों ने यह शिकायतें भी की हैं कि आरटीओ में रिकॉर्ड अपडेट न होने के कारण भी फोटो चालान की वजह से कई लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा है. कुछ लोगों ने अपनी गाड़ी बेच दी. नया खरीदार ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करता है और चालान पुराने मालिक के पते पर पहुंच रहा है.

ये भी पढ़ें- चालान की रकम देखकर वाहन छोड़ा तो ऐसे में देनी पड़ सकती है दोगुनी पेनल्टी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए आगरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 2:51 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...