होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Wild Life: आइसक्रीम खाने वाले भालुओं को दिए जा रहे हैं ये खास लड्डू, क्या है विभाग की चिंता?

Wild Life: आइसक्रीम खाने वाले भालुओं को दिए जा रहे हैं ये खास लड्डू, क्या है विभाग की चिंता?

सर्दियों के मौसम में बदली भालुओं की खुराक

सर्दियों के मौसम में बदली भालुओं की खुराक

आगरा के भालू कन्ज़र्वेशन सेंटर में इन दिनों भालुओं की दिनचर्या प्लान की जा रही है. समय समय पर उनका ध्यान रखने के लिए डॉ ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट : हरिकांत शर्मा

आगरा: आगरा के कीठम स्थित भालू संरक्षण केंद्र में रहने वाले भालुओं की खुराक में बदलाव किया गया है. गर्मियों में आइसक्रीम और फल खाने वाले भालुओं को अब ड्राई फ्रूट्स से बने लड्डू खिलाए जा रहे हैं. आप को बता दें कि इस संरक्षण केंद्र में बड़ी संख्या में भालू रहते हैं. मौसम को देखते हुए इनके डाइट चार्ट में बदलाव किया गया है. गर्मियों के दिनों में इन भालुओं को तरबूज, खरबूजा जैसे रसदार और बीजदार फल खाया करते थे. अब सर्दी में इनको काजू, बादाम, मूंगफली, शहद, गुड़ से बने लड्डू खिलाए जा रहे हैं ताकि उनके शरीर में गर्मी बनी रहे और बीमार न पड़ें.

कीठम के भालू संरक्षण केंद्र में इन दिनों कुल 109 नर और मादा भालू हैं. मौसम के हिसाब से इनकी दिनचर्या बदलती रहती है. अक्सर अपनी गुफा में रहने वाले भालू अब गुनगुनी धूप लेने के लिए बाहर निकल रहे हैं. मस्ती करते हैं, झूला झूलते हैं और एक दूसरे से लड़ाई भी करते दिखते हैं. इन भालुओं को ठंड से बचाने के लिए इनके गुफानुमा कमरों में हैलोजन लैंप लगाए गए हैं ताकि इन्हें गर्मी का एहसास होता रहे. केंद्र के वेटरनिटी डिप्टी डायरेक्टर इलियास राजा बताते हैं कि सर्दियों में इन भालुओं को पौष्टिक आहार देना ज़रूरी है ताकि उनके शरीर में गर्माहट बनी रहे और ये सुस्त न पड़ें.

भालुओं की इम्युनिटी का सवाल

देखभाल करने वाले कर्मचारी बताते हैं कि इन भालुओं को स्वस्थ रखने के लिए समय-समय पर इनका डॉक्टरी मुआयना किया जाता है. पूरी दिनचर्या प्लान करनी पड़ती है. इन्हें सुबह नाश्ते में पपीता, अमरूद, सेब आदि फल दिए जाते हैं. उसके बाद इन्हें अनाज भी खिलाया जाता है. अनाज में बाजरा, गेहूं, चने के साथ ही सर्दियों में इन्हें गुड़, नमक और शहद डालकर लपसी भी परोसी जाती है ताकि इनकी इम्युनिटी दुरुस्त बनी रहे.

Tags: Agra news, Wildlife news in hindi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें