Assembly Banner 2021

International Women Day: ताजमहल सहित सभी स्मारकों में 8 मार्च को महिलाओं को मिलेगी फ्री एंट्री

 8 मार्च को ताजमहल सहित सभी स्मारकों में महिलाओं को मिलेगी फ्री एंट्री (फाइल फोटो)

8 मार्च को ताजमहल सहित सभी स्मारकों में महिलाओं को मिलेगी फ्री एंट्री (फाइल फोटो)

International Women Day: यूपी के ऐतिहासिक स्मारकों में प्रवेश के लिए महिलाओं को टिकट बुक करने की जरूरत नहीं है. 10 से 12 मार्च तक ताजमहल (Taj Mahal) में मुगल शहंशाह शाहजहां के 366वें उर्स पर पर्यटकों का प्रवेश निशुल्क रहेगा.

  • Share this:
आगरा. हर साल 8 मार्च को दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) मनाया जाता है. महिला दिवस के मौके पर केंद्र की मोदी सरकार ने महिलाओं को तोहफा दिया है. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर आगरा (Agra) के ताजमहल, आगरा किला, फतेहपुर सीकरी समेत सभी स्मारकों में महिलाएं निशुल्क प्रवेश कर पाएंगी. एएसआई ने इसके आदेश भी जारी कर दिए हैं. बीते साल संस्कृति मंत्रालय ने महिलाओं को निशुल्क प्रवेश देने की सुविधा शुरू की थी, जिसे इस साल भी बढ़ाया गया है.

अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि मंत्रालय से आदेश आ चुके हैं. महिला दिवस पर भारतीय हों या विदेशी, सभी महिलाओं को निशुल्क प्रवेश दिया जाएगा. स्मारकों में प्रवेश के लिए उन्हें टिकट बुक करने की जरूरत नहीं है. वहीं 10 से 12 मार्च तक ताजमहल में मुगल शहंशाह शाहजहां के 366 वें उर्स पर पर्यटकों का प्रवेश निशुल्क रहेगा. 10 और 11 मार्च को दोपहर दो बजे के बाद और 12 मार्च को सुबह से शाम तक पर्यटक निशुल्क प्रवेश कर पाएंगे.

यूपी के बस्ती में प्रशासन ने बनवाया 2 सीट वाला टॉयलेट, वायरल तस्वीर पर बोले BDO - खत्म होगा बच्चों का डर



यही नहीं, तहखाना में स्थित शाहजहां और मुमताज की असली कब्रों को भी देख सकेंगे. इसके बाद 18 अप्रैल को विश्व धरोहर दिवस पर भी पर्यटक ताजमहल समेत सभी स्मारकों में निशुल्क प्रवेश कर पाएंगे. इसके लिए भी एएसआई ने आदेश जारी कर दिया.
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का महत्व
समाज में महिलाओं को कमजोर माना जाता है. जबकि, महिलाएं पुरुषों से कम नहीं है और कदम से कदम मिलाकर चल रही हैं, आज महिलाओं के सहयोग के चलते समस्त विश्व का चौमुखी विकास हो रहा है. महिलाओं के हौसलों को बुलंद करने और समाज में फैले असमानता को दूर करने के लिए ही हर वर्ष महिला दिवस मनाया जाता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज