होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

आगरा में इस जगह लगेगी शिवाजी महाराज की 100 फीट ऊंची प्रतिमा; योगी सरकार के मंत्री का ऐलान

आगरा में इस जगह लगेगी शिवाजी महाराज की 100 फीट ऊंची प्रतिमा; योगी सरकार के मंत्री का ऐलान

आगरा के कोठी मीना बाजार में छत्रपति शिवाजी महाराज की 100 फीट ऊंची प्रतिमा लगेगी (सांकेतिक तस्वीर)

आगरा के कोठी मीना बाजार में छत्रपति शिवाजी महाराज की 100 फीट ऊंची प्रतिमा लगेगी (सांकेतिक तस्वीर)

योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने कहा कि आगरा से छत्रपति शिवाजी महाराज की वीरता और कुशलता का इतिहास जुड़ा हुआ है. कोठी मीना बाजार में उनका भव्य स्मारक बने, इसके लिए प्रक्रिया चल रही है. इस ऐतिहासिक स्थान पर शिवाजी महाराज की 100 फीट ऊंची प्रतिमा भी लगवाई जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

आगरा: उत्तर प्रदेश में छत्रपति शिवाजी महाराज की 100 फीटी की ऊंची प्रतिमा लगेगी. यूपी के उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने बुधवार को कहा कि आगरा के कोठी मीना बाजार में छत्रपति शिवाजी महाराज का स्मारक बनाने की प्रक्रिया चल रही है और इसके तहत वहां उनकी 100 फीट ऊंची प्रतिमा लगाई जाएगी.

आगरा के दौरे पर आए उपाध्याय ने बुधवार सुबह आगरा किले के सामने छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित करने के बाद कहा कि इस शहर से शिवाजी महाराज की वीरता और कुशला जुड़ी हुई है. उन्होंने महाराष्ट्र से आए दल का संदर्भ देते हुए कहा कि जिस रास्ते से छत्रपति शिवाजी महाराज 17 अगस्त 1666 को आगरा से गये थे, उसी रास्ते से महाराष्ट्र से आया 100 सदस्यीय दल भी रवाना होगा.

इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सहसरकार्यवाह डॉ.कृष्ण गोपाल ने कहा कि कोठी मीना बाजार में छत्रपति शिवाजी महाराज को 99 दिन तक कैद रखा गया था. उन्होंने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज ने अपनी वीरता, चतुराई से मुगल बादशाह औरंगजेब के सैनिकों को चकमा दिया था.

बता दें कि राजगढ़ रवाना होने से पहले महाराष्ट्र से आये 100 सदस्यीय दल के कलाकारों ने शिवाजी महाराज के समय की युद्ध कला का प्रदर्शन करते हुए सभी को विस्मित कर दिया. माना जा रहा है कि प्रतिमा बनाने की प्रक्रिया जल्द ही पूरी कर ली जाएगी.

Tags: Agra news, Uttar pradesh news

अगली ख़बर