होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Aligarh Barauli Assembly Seat Result: बरौली में भाजपा की भारी जीत, जयवीर सिंह रिकॉर्ड मतों से विजयी

Aligarh Barauli Assembly Seat Result: बरौली में भाजपा की भारी जीत, जयवीर सिंह रिकॉर्ड मतों से विजयी

बरौली से जीतने वाले को आमतौर पर कैबिनेट में जगह मिलती रही है.

बरौली से जीतने वाले को आमतौर पर कैबिनेट में जगह मिलती रही है.

Aligarh Barauli Assembly Seat Result live: उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले की बरौली विधानसभा सीट पर भाजपा के प्रत्याशी जयवी ...अधिक पढ़ें

Aligarh Barauli Assembly Seat Result live: उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले की बरौली विधानसभा सीट पर भाजपा के प्रत्याशी जयवीर सिंह ने भारी मतों से जीत दर्ज की है. भाजपा के प्रत्याशी जयवीर सिंह को करीब 1 लाख 47 हजार मत प्राप्त हुए हैं. बता दें कि बरौली सीट (Barauli Vidhan Sabha Chunav Result Live) पर बीजेपी ने इस बार सिटिंग विधायक दलवीर सिंह का टिकट काटकर जयवीर सिंह (Thakur Jayveer Singh) को प्रत्याशी बनाया था. जयवीर भाजपा से विधान परिषद के सदस्‍य हैं. 3.5 लाख से अधिक वोटरों वाली बरौली वाली सीट पर क्षत्रियों का दबदबा रहता आया है. अब तक यहां से ठाकुर प्रत्‍याशी ही जीते हैं. यहां क्षत्रिय मतदाताओं की संख्‍या 90 हजार के करीब है. ब्राह्मण और मुस्‍लिम 35-35 हजार, जाटव वोटरों की संख्‍या 30 हजार के करीब है.

इस सीट पर पिछले दो दशक से ठाकुर दलवीर सिंह और ठाकुर जयवीर सिंह में वर्चस्‍व की जंग हो रही थी. जयवीर सिंह बहुजन समाज पार्टी से चुनाव लड़ रहे थे जबकि दलवीर पार्टी बदल-बदल कर लड़ रहे थे. परस्‍पर विरोधी दोनों ही नेता अब भाजपा में हैं. एक विधायक है और दूसरा एमएलसी. दलवीर सिंह ने 1989 में पहला चुनाव लड़ा था. निर्दलीय प्रत्‍याशी के रूप में. तब वह दूसरे नंबर पर रहे थे. इसके बाद 1991 में जनता दल से लड़े. राम लहर के बावजूद भाजपा प्रत्‍याशी को 16 हजार से अधिक मतों से हरा दिया. तब 1974 से लगातार जीत रहे कांग्रेस प्रत्‍याशी सुरेंद्र सिंह चौहान को तीसरे नंबर पर संतोष करना पड़ा था.

1993 के चुनावों में दलवीर को भाजपा के मुनीष गौर से हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद दलवीर ने कांग्रेस का दामन थाम लिया और 1996 में फिर जीतने में कामयाब रहे. उन्होंने 2002 का चुनाव रालोद के टिकट पर लड़ा. लेकिन बसपा उम्‍मीदवार ठाकुर जयवीर के हाथों करीब साढ़े 10 हजार वोटों से हार गए. 2007 के चुनाव में भी जयवीर के हाथों पराजित हो गए. 2012 में वापसी करते हुए रालोद के टिकट पर जयवीर को 12 हजार वोटों से हराया. 2017 के चुनाव से पहले दलवीर भाजपा में पहुंच गए और बसपा से लड़ रहे ठाकुर जयवीर को 12 हजार से अधिक वोटों से हराया.

आपके शहर से (अलीगढ़)

अलीगढ़
अलीगढ़

इस बार जयवीर सिंह के मुकाबले में सपा-आरएलडी ने प्रमोद गौड़ (Pramod Gaur) को उतारा है. कांग्रेस से गौरांग देव चौहान (Gaurang Dev Chauhan) मैदान में हैं. बसपा ने नरेंद्र शर्मा (Narendra Sharma) पर भरोसा जताया है. आप ने सुनीता (Sunita) को उम्मीदवार बनाया है. इस सीट पर पहले चरण में मतदान हुआ था. यह अलीगढ़ जिले के तहत आती है. इस बार यहां 2017 के मुकाबले कम मतदान हुआ. बरौली में 65.57 फीसदी वोट पड़े.

Tags: Assembly elections, Uttar Pradesh Elections

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें