होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

अलीगढ़: कृष्ण की दीवानी हुई युवती, मीरा बन हिंदू रीति रिवाज से लिए सात फेरे

अलीगढ़: कृष्ण की दीवानी हुई युवती, मीरा बन हिंदू रीति रिवाज से लिए सात फेरे

कान्हा की दीवानी बनी युवती ने अपना नाम बदलकर मीरा रख लिया है. (वीडियो ग्रैब)

कान्हा की दीवानी बनी युवती ने अपना नाम बदलकर मीरा रख लिया है. (वीडियो ग्रैब)

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अलीगढ़ (Aligarh) में रहने वाली एक युवती ने श्रीकृष्ण के बालरूप कान्हा (Kanha) से विवाह कर सबको हैरान कर दिया है.

    अलीगढ़. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अलीगढ़ (Aligarh) की विकास लोक कॉलोनी में रहने वाली एक युवती ने श्रीकृष्ण से विवाह कर सबको हैरान कर दिया. भगवान श्रीकृष्ण के बाल रूप कान्हा की दीवानी युवती ने हिंदू रीति-रिवाज से कान्हा की प्रतिमा के संग सात फेरे लिए. यमुना से मीरा बनी युवती ने अग्नि को साक्षी मानकर कान्हा के साथ सात जन्मों तक एक साथ जीने और मरने का वादा किया है.

    आपने कान्हा की प्रेम दीवानी मीरा का नाम तो सुना होगा. जिस तरीके से मीरा ने कान्हा की भक्ति करके कान्हा को अपने मन में उतार लिया था. ठीक उसी तरह यमुना ने कान्हा की भक्ति को अपने मन में उतार कर उनकी मूर्ति के साथ सात फेरे लेकर उन्हें अपना जीवन साथी बना लिया.

    यमुना से बन गईं मीरा
    यमुना को बचपन से ही कान्हा की भक्ति में लीन रहती थी. वह बचपन से ही कान्हा की सेवा भी करती थी, लेकिन शायद आपने कम ही सुना होगा कि कलयुग में भी कोई मीरा की तरह कान्हा के लिए भक्ति कर सकता है और साथ-साथ रहने की कसम खा सकता है. इतना ही नहीं, इस युवती को कान्हा से इनता प्रेम है कि उनकी दीवानी मीरा के ऊपर अपना भी नाम रख लिया और यमुना से मीरा बन गई.



    मीरा ने हिंदू रीति-रिवाज के अनुसार शास्त्र पद्धति से कान्हा की मूर्ति के साथ सात फेरे लेकर कान्हा को अपना जीवनसाथी मान लिया है. ऐसी भक्ति का रंग बहुत कम लोगों पर चढ़ता है, लेकिन जिस पर भी कान्हा की भक्ति का रंग चढ़ जाता है तो वह मीरा बन ही जाता है.

    (प्रशांत कुमार की रिपोर्ट)

    ये भी पढ़ें-

    BHU मुस्लिम प्रोफेसर डॉ फिरोज को मिला एक्टर परेश रावल का साथ

    BHU विवाद: गोरखपुर यूनिवर्सिटी में 32 साल संस्कृत पढ़ाने वाले असहाब अली बोले..

    आपके शहर से (अलीगढ़)

    अलीगढ़
    अलीगढ़

    Tags: Aligarh news, Lord krishna, UP news, Up news in hindi

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर