Home /News /uttar-pradesh /

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी का बैंक खाता सीज, प्रशासन ने बताई इस कार्रवाई की वजह

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी का बैंक खाता सीज, प्रशासन ने बताई इस कार्रवाई की वजह

अलीगढ़ मुस्लिम यूनीवर्सिटी (फाइल फोटो)

अलीगढ़ मुस्लिम यूनीवर्सिटी (फाइल फोटो)

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) के ऊपर नगर निगम के हाउस टैक्स (House tax) का 14 करोड़ रुपए से ज्यादा का बकाया है. खाता सीज करने के खिलाफ एएमयू प्रशासन कोर्ट जाने की कर रहा तैयारी.

नई दिल्ली. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) का बैंक खाता सीज़ कर दिया गया है. यह एएमयू का मुख्य बैंक खाता बताया जा रहा है. स्टेट बैंक ऑफ डंडिया में चल रहे इस बैंक खाते (SBI Bank Account) को नगर निगम अलीगढ़ ने सीज़ कराया है. निगम का आरोप है कि एएमयू पर उसके हाउस टैक्स (House Tax) के रूप में 14 करोड़ रुपये से ज़्यादा की रकम बकाया है. यह रकम हाउस टैक्स के रूप में है. निगम का आरोप है कि एएमयू को इस संबंध में कई नोटिस भी भेजे जा चुके हैं. लेकिन अभी तक टैक्स की बकाया रकम नगर निगम (Nagar Nigam) को नहीं चुकाई गई है. जबकि इस बारे में एएमयू प्रशासन का कुछ और ही कहना है.

एएमयू के पीआरओ प्रोफेसर शाफे किदवई ने न्यूज18 हिंदी को बताया, क्लास रूम, लैब और लाइब्रेरी टैक्स के दायरे में नहीं आते हैं. इस संबंध में हमें छूट भी मिल चुकी है. दूसरे जो आवासीय परिसर हैं, उनका टैक्स हम लगातार नगर निगम को दे रहे हैं. लेकिन क्लास रूम, लैब और लाइब्रेरी के टैक्स का यह विवाद कोर्ट में भी चल रहा है. एक बार फिर हम कोर्ट जाने की तैयारी में हैं. निगम ने ये कदम गलत तरीके से उठाया है. इसी तरह के मामले में बीएचयू को भी राहत दी गई है.

एएमयू के पूर्व मीडिया सलाहकार ने वीसी पर लगाए आरोप
एएमयू के पूर्व मीडिया सलाहकार और छात्र जसीम मोहम्मद ने वाइस चांसलर को लिखे एक लेटर में आरोप लगाते हुए कहा है कि एएमयू की स्थापना के बाद ये पहली हृदय विदारक घटना है, जिससे एएमयू की प्रतिष्ठा को बहुत बड़ा नुकसान पहूंचा है, वो भी टैक्स के मामले में.

क्या आप जानते हैं, ट्रेन से एक पशु के कटने पर रेलवे को होता है करोड़ों का नुकसान

आज भी एएमयू को एक हज़ार करोड़ रुपया से अधिक सालाना बजट प्राप्त होता है. आपके कार्यकाल में भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा NIRF रैंकिंग में एएमयू का शैक्षिक स्तर भारी गिरवट के साथ 10वें स्थान से 31वें पर आ चुका है.

Tags: Aligarh Muslim University, House tax, SBI Bank

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर