AMU का नाम गिनीज बुक में दर्ज, 244 दिन की बच्ची का किया सफल ऑपरेशन

मेडिकल कालेज के अधिकारियों द्वारा जारी आधिकारिक बयान के मुताबिक इससे पहले 271 दिनों के बच्चे की यह नाजुक सर्जरी किए जाने का रिकार्ड गिनीज बुक में दर्ज था.

News18Hindi
Updated: April 19, 2018, 8:43 PM IST
AMU का नाम गिनीज बुक में दर्ज, 244 दिन की बच्ची का किया सफल ऑपरेशन
जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के चिकित्सकों ने 244 दिन की बच्ची की लेप्रोस्कोपिक कोलेसिस्टेक्टोमी सर्जरी (DEMO PIC)
News18Hindi
Updated: April 19, 2018, 8:43 PM IST
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के चिकित्सकों ने 244 दिन की बच्ची की लेप्रोस्कोपिक कोलेसिस्टेक्टोमी सर्जरी करके गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में नाम दर्ज कराया है. मेडिकल कॉलेज के अधिकारियों द्वारा जारी आधिकारिक बयान के मुताबिक इससे पहले 271 दिनों के बच्चे की यह नाजुक सर्जरी किए जाने का रिकार्ड गिनीज बुक में दर्ज था.

बालरोग सर्जरी विभाग के अध्यक्ष डाक्टर रिजवान अहमद खान और उनकी युवा टीम के सर्जन ने महज 244 दिन की बच्ची की यह सर्जरी करके यह मकाम हासिल किया. गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड्स ने इस कीर्तिमान को अपनी वेबसाइट पर भी डाला है.

डाक्टर रिजवान ने मीडिया को बताया कि 'बच्ची के पित्त में पथरी थी और उसकी जिंदगी बचाने के लिए यह आपरेशन बहुत जरूरी था. यह सर्जरी पिछले साल सितम्बर में की गयी थी और अब वह बच्ची पूरी तरह स्वस्थ है.

उन्होंने बताया कि मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने इस सर्जरी के कुछ ही दिन बाद इस बारे में गिनीज बुक के अधिकारियों को विस्तार से जानकारी दी थी. पिछले छह महीनों के दौरान गिनीज बुक के अधिकारियों ने इससे सम्बन्धित तमाम जानकारियों का सत्यापन करने के बाद रिकार्ड के रूप में दर्ज करके गत सप्ताह इसे अपनी वेबसाइट पर डाला.

ये भी पड़ें

गर्लफ्रेंड के प्रेग्नेंट होने पर गुस्से से पागल हुआ प्रेमी, उठाया ये खौफनाक कदम...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अलीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 19, 2018, 8:41 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...