लाइव टीवी

Students Protest: एएमयू प्रॉक्टर ने छात्रों के विरोध के चलते पद से दिया इस्तीफा
Aligarh News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: February 4, 2020, 10:52 PM IST
Students Protest: एएमयू प्रॉक्टर ने छात्रों के विरोध के चलते पद से दिया इस्तीफा
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के प्रॉक्टर प्रोफेसर अफीफुल्लाह खान ने दिया इस्तीफ़ा (file photo)

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (Aligarh Muslim University) के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष फैजुल हसन ने कहा विरोध की ये शुरुआत है, अभी तो वाइस चांसलर (Vice Chancellor) व रजिस्ट्रार को भी देना होगा अपने पद से इस्तीफ़ा...

  • Share this:
अलीगढ़. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (Aligarh Muslim University) के प्रॉक्टर प्रोफेसर अफीफुल्लाह खान (Proctor Professor Afifullah Khan) ने विश्वविद्यालय कैम्पस में छात्रों के लगातार चल रहे विरोध के चलते अपने पद से इस्तीफा दे दिया. नए प्रॉक्टर के तौर पर कमान अब लॉ फैकल्टी (Law Faculty) के प्रोफेसर वसीम अली (Professor Wasim Ali) को सौंपी जाएगी.

छात्रसंघ से टकराव कायम, VC के इस्तीफे की मांग
लगभग पिछले 2 महीने से अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में चल रहे धरना प्रदर्शन को देखते हुए प्रॉक्टर ने अपने पद से इस्तीफे की पहल की जिसे विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा स्वीकार कर लिया गया. पूरे घटनाक्रम पर पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष फैजुल हसन ने कहा कि हमारे विरोध की अभी तो शुरुआत है, अभी तो वाइस चांसलर के अलावा रजिस्ट्रार और कई अन्य लोग भी इस विरोध प्रदर्शन के निशाने पर हैं, उन्हें भी अपने पद से इस्तीफा देना होगा. उन्होंने आगे कहा है कि जब तक यह लोग इस्तीफा नहीं देंगे विरोध प्रदर्शन लगातार ऐसे ही चलता रहेगा. नागरिकता संशोधन कानून के अलावा हमारी मांग इन सभी लोगों को हटवाने की भी है. वहीं एएमयू पीआरओ उमर सलीम पीरजादा ने बताया कि प्रॉक्टर के द्वारा दिए गए रेजिग्नेशन को वीसी ने एक्सेप्ट कर लिया है और इस्तीफे की पेशकश उन्होंने स्वेच्छा से की है.

आपको बता दें अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के प्रदर्शनकारी छात्रों ने 15 दिसम्बर 2019 को CAA Protest के दौरान बवाल के मामले में पुलिस पर बिना परमिशन कैम्पस में घुसने का आरोप लगाया था. इस बात को लेकर एएमयू छात्रों द्वारा बाब-ए-सैय्यद गेट पर प्रॉक्टर टीम के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई थी. जबकि इस दौरान छात्रों ने प्रॉक्टर के खिलाफ जूता उछालाने के साथ ही अभद्र भाषा का प्रयोग भी किया था. इस मामले में पुलिस (Police) ने मुकदमा दर्ज कर एएमयू के 2 छात्र नेताओं के खिलाफ गुंडा एक्ट और जिला बदर करने की कार्रवाई भी की थी. हालांकि स्टूडेंट्स वीसी से भी खासे नाराज हैं और उनके भी इस्तीफे की मांग कर रहे हैं.

 

ये भी पढ़ें- CAA Protest: भड़काऊ भाषण मामले में एएमयू के 5 छात्र नेता जिला बदर, 58 पाबंद...
अलीगढ़ के शाहजमाल में CAA के खिलाफ महिलाओं का प्रदर्शन जारी, पुलिस ने किया केस दर्ज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अलीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 4, 2020, 10:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर