अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर AMU आयोजित करेगा योग सप्ताह, हजारों छात्र होंगे शामिल

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी 21 जून को पांचवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग सप्ताह का आयोजन करने जा रहा है. 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर हज़ारों की संख्या में एएमयू के छात्र-छात्राएं भाग लेंगे.

News18 Uttar Pradesh
Updated: June 19, 2019, 5:56 PM IST
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर AMU आयोजित करेगा योग सप्ताह, हजारों छात्र होंगे शामिल
AMU अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग सप्ताह का आयोजन करेगा.
News18 Uttar Pradesh
Updated: June 19, 2019, 5:56 PM IST
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी 21 जून को पांचवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग सप्ताह का आयोजन करने जा रहा है. 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर हज़ारों की संख्या में एएमयू के छात्र-छात्राएं भाग लेंगे. वर्ष 2015 से अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में लगातार योग दिवस मनाया जा रहा है. यूनिवर्सिटी में विशेष आयोजन के रूप में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पूरे सप्ताह योग का कार्यक्रम चलता है. योग कार्यक्रम में प्रतिदिन 150 से ज्यादा लोग योग करते हैं. इसके अलावा योग का प्रशिक्षण भी लेते हैं.

योग दिवस सप्ताह के दौरान एएमयू में विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से लोगों को योग के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है.  ताकि लोग सामान्य जीवन मे योग को प्राथमिकता देकर सेहतमंद रह सकें. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर एएमयू पीआरओ उमर पीरजादा ने बताया कि विश्व पटल पर भारत को विश्व योगा गुरु की उपाधि से सम्मनित किया गया है.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर विश्व के 170 देशों ने योग पर अपना समर्थन दिया है. भारत को विश्व योग गुरु के रूप में स्वीकार किया. यह अपने आप में बहुत बड़ी उपलब्धि है. योग की परिभाषा की उत्पत्ति भारत में ही हुई थी. आज तक निरंतर योग को किसी ना किसी रूप में देशवासी अपनाते आ रहे हैं, लेकिन पीएम मोदी ने भारत को विश्व योग गुरु की पहचान दी है.

ये भी पढ़ें: 'वन नेशन, वन इलेक्शन' को अखिलेश की न, बोले- पहले चुनावी वादे को पूरा करे सरकार

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अलीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 19, 2019, 5:56 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...